CM Yogi

    Loading

    लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के निर्देशों के अनुपालन में राजधानी लखनऊ में आयोजित होने वाले यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (UP Global Investors Summit-2023) में देश और विदेश के भाग लेने वाले हजारों निवेशकों को आवागमन मे किसी प्रकार की यातायात असुविधा कतई नहीं होनी चाहिए। राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य प्रमुख शहरों में बेहतर यातायात संचालन के लिए ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएं। निवेशकों सहित आम नागरिक को भी आवागमन में किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाए। आवागमन में किसी भी क्षेत्र में ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) होने की शिकायत अथवा जानकारी मिलने पर संबंधित क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारी की जिम्मेदारी नियत कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

    प्रमुख सचिव, गृह संजय प्रसाद ने यह निर्देश देते हुए कहा है कि प्रदेश में बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए संभावित ट्रैफिक को दृष्टिगत रखते हुए बेहतर प्लान बनाकर यातायात का संचालन कराया जाय। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की राजधानी में कुछ प्रमुख मार्गों में ट्रैफिक जाम होने की जानकारियां प्राप्त हो रही है, जो कतई उचित नहीं हैं। बेहतर यातायात संचालन के लिए ट्रैफिक को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यकतानुसार रूट डायवर्जन प्लान बनाया जाए।

    सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए

    संजय प्रसाद ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेने वाले देश-विदेश निवेशकों को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्वच्छ वातावरण का आभास कराने के लिए नियमित रूप से सफाई व्यवस्था भी नगर निगम द्वारा सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी मार्ग में किसी भी स्थान पर गंदगी आदि कतई एकत्रित न होने पाए। बेहतर यातायात के लिए प्रमुख मार्गों में आवश्यकतानुसार प्रकाश की समुचित व्यवस्था समय से संबंधित विभाग सुनिश्चित करा लें।

    सुरक्षा के किए जाएं पुख्ता इंतजाम

    प्रमुख सचिव, गृह ने यह भी निर्देश दिए है कि आयोजन स्थल, हैलीपैड, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन सहित प्रमुख मार्गो और प्रमुख स्थानों में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात करते हुए असमाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए, ताकि कोई भी अप्रिय घटना कतई घटित न होने पाए। उन्होंने यह भी कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेने वाले किसी भी अतिथि को किसी भी प्रकार की असुविधा कतई नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग के कर्मी अपने शासकीय दायित्वों के दौरान अतिथियों सहित आम जनता से भी बेहतर मित्रवत व्यवहार कर अपनी बेहतर छवि बनाएं।