सीएम योगी ने किया वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लोगो का अनावरण, 10 लाख करोड़ निवेश का लक्ष्य

    Loading

    – राजेश मिश्र

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगले साल फरवरी में आयोजित हो रहा वैश्विक निवेशक सम्मेलन (Global Investors Summit) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डालर (Five Trillion Dollars) तक ले जाने के संकल्प का हिस्सा होगा। सम्मेलन में भाग लेने के लिए अब तक 21 देशों ने अपनी इच्छा जताई है। निवेशक सम्मेलन में नीदरलैंड, डेनमार्क, सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम और मारीशस जैसे देशों ने पार्टनर कंट्री बनने पर सहमति दी है। 

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार के अपराध और अपराधियों के खिलाफ कड़े रुख से उद्योग के बीच सुरक्षा का भाव आया है। उन्होंने राज्य में होने वाले निवेशक सम्मेलन की जानकारी देते हुए यह बात कही। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पारदर्शी नीतियों के कारण उत्तर प्रदेश निवेशकों के लिये पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभरा है। इससे कारोबार करना सुगम हुआ है। उन्होंने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए 18 देशों में प्रचार-प्रसार और बैठकें आयोजित करने की घोषणा की। 

    वैश्विक निवेशक सम्मेलन लखनऊ में 10 से 12 फरवरी के बीच आयोजित किया जाएगा

    वैश्विक निवेशक सम्मेलन की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 10 लाख करोड़ रुपए के निवेश के लक्ष्य के साथ आहूत होने वाले इस कार्यक्रम में देश विदेश की दिग्गज कंपनियों की भागीदारी रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डालर बनाने के विजन को पूरा करने की दिशा में यह वैश्विक निवेशक सम्मेलन एक कदम है जो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 10 से 12 फरवरी के बीच आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वैश्विक निवेशक सम्मेलन के जरिए पूरी दुनिया को उत्तर प्रदेश में उपलब्ध असीम व्यावसायिक अवसरों के बारे में पता चलेगा। उन्होंने कहा कि यह निवेशक सम्मेलन वैश्विक औद्योगिक जगत को आर्थिक विकास में सहयोग करने के लिए एकीकृत मंच प्रदान करेगा। 

    प्रदेश सरकार के मंत्री देश के सात शहरों और 18 देशों में रोड शो करेंगे

    मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन दिवसीय निवेशक सम्मेलन में विश्व स्तर के नीति निर्धारकों, कारपोरेट जगत के शीर्ष प्रतिनिधियों, औद्योगिक संगठनों के लोगों, विचारकों और अन्य की भागीदारी होगी। वैश्विक निवेशक सम्मेलन (जीआईएस) के लोगों का अनावरण करते हुए मुख्यमंत्री ने दुनिया भर के औद्योगिक निवेशकों को आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि दुनिया भर के निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए प्रदेश सरकार के मंत्री देश के सात शहरों और 18 देशों में रोड शो करेंगे। रोड शो की शुरुआत अगले महीने से होगी। 

    पोर्टल उद्यमियों के लिए काम का साबित होगा

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश ने अनेक नीतिगत परिवर्तन कर कारोबारी माहौल में व्यापक सुधार किया है। उन्होंने बताया कि प्रोएक्टिव इन्वेस्टर्स कनेक्ट और हैंड होल्डिंग के लिए प्रदेश सरकार ने एमओयू पर हस्ताक्षर करने और उनके कार्यान्वन और निगरानी के लिए निवेश सारथी के नाम से एक पोर्टल शुरु किया है। यह पोर्टल उद्यमियों के लिए काम का साबित होगा। उद्योगों के विभिन्न क्षेत्रों में सुगमता और सहूलियत के साथ विभिन्न तरह की छूट देने के लिए 25 अलग-अलग नीतियां लायीं गयी हैं। इनमें आईटी एंड इलेक्ट्रानिक्स, डेटा सेंटर, डिफेंस एंड एयरोस्पेस, ड्रोन तकनीक, पर्यटन, टेक्सटाइल, एमएसएमई, इलेक्ट्रिक वाहन और वेयरहाउस और लाजिस्टिक समेट करीब 25 नीतियां शामिल हैं। इतना ही नही उत्तर प्रदेश सरकार सर्कुलर इकोनॉमी और ग्रीन हाइड्रोजन जैसे नए क्षेत्रों को भी प्रोत्साहित कर रही है।