UP Lok Bhavan

    Loading

    लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की सुशासन की नीतियों का साक्षी ‘लोकभवन’ (Lok Bhavan) अब और दर्शनीय होगा। ‘सुशासन’ के प्रणेता पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर सीएम योगी प्रदेश शासन के केंद्र लोकभवन पर डायमेनिक फ़साड लाइटिंग (Dynamic Facade Lighting) का शुभारंभ करने जा रहे हैं। रविवार को आयोजित कार्यक्रम में एक ओर जहां ‘कविवर अटल’ की ओजस्वी वाणी से पूरा लोकभवन परिसर गूंजेगा, वहीं मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री सहित अनेक लोग अटल बिहारी वाजपेयी के व्यक्तित्व-कृतित्व को याद करते हुए श्रद्धासुमन भी अर्पित करेंगे। विशेष कार्यक्रम में हरिहरन और जगजीत सिंह के स्वर में अटल बिहारी वाजपेयी की कविताएं भी गुंजित होंगी। कार्यक्रम में 250 से अधिक बच्चों को भी आमंत्रित किया गया हैं।

    इससे पहले, इसी वर्ष अगस्त माह में मुख्यमंत्री ने विधानभवन पर डायनमिक फ़साड लाइटिंग की शुरुआत की थी। तबसे यह भवन राजधानी लखनऊ में लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गया है। हर दिन शाम को बड़ी संख्या में लोग विधानभवन की सुंदरता देखने आते हैं। विधानभवन के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने कहा था कि जल्द ही लोकभवन को भी फ़साड लाइटिंग से सुसज्जित किया जाएगा। लोकभवन को डायमेमिक फ़साड लाइटिंग से सजाने की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। 

     लखनऊ की सुंदरता में और इजाफा होगा

    मुख्यमंत्री द्वारा इसके औपचारिक शुभारंभ के बाद हर दिन यह खास इमारत एक नई रंगत के साथ देखने को मिलेगी। सामान्य दिनों के अलावा महिला दिवस, किसान दिवस, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस आदि विशिष्ट अवसरों पर यहां थीम आधारित लाइटिंग भवन को और अधिक दर्शनीय बनाने वाली होती हैं। इस मोहक प्रकाश व्यवस्था से लखनऊ की सुंदरता में और इजाफा होगा, पर्यटन को भी प्रोत्साहन मिलेगा। बता दें कि वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकभवन परिसर में अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया था और अब अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर इस भवन को थीम आधारित फ़साड लाइटिंग से भव्यता दी जा रही है।

    लखनऊ में गूंजेगी अटल बिहारी वाजपेयी की कविताएं

    उधर, पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती रविवार को सुशासन दिवस के रूप में मनायी जाएगी। इस दौरान योगी सरकार की ओर से प्रदेशभर में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। प्रदेश के विभिन्न जिलों में जहां अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में उनकी लिखी कविताओं का पाठ कवि करेंगे, वहीं संस्कृति विभाग की ओर से लोकभवन में पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में उनके जीवन पर एक लघु नाटिका का मंचन भी किया जाएगा। इसके अलावा आगरा के बटेश्वर (बाह) में संस्कृति विभाग की ओर से अटल गीत गंगा कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिसमें सुधीर नारायण, आर्ची, श्रेया, देशदीप और रिंकू पूर्व प्रधानमंत्री की लिखी कविताओं का गायन करेंगे। वहीं बलरामपुर में भी जयंती समारोह का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कविगण मुकुल महान, शिव कुमार व्यास, शशि श्रेया, योगी योगेश शुक्ल और श्रेयस त्रिपाठी की ओर से अटल बिहारी वाजपेयी की कविताओं का पाठ होगा। बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में शनिवार से योगी सरकार ने ‘संकल्प अटल हर घर जल’ जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की है।