yogi

Loading

-राजेश मिश्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अब हर ग्राम पंचायत में कन्वेंशन सेंटर (Convention Centers) बनेगा। गांवों में बनने वाले इन सामुदायिक केंद्रों में पंचायत के कार्यक्रमों के अलावा शादी और अन्य आयोजन किए जा सकेंगे। प्रदेश सरकार गांवों में कन्वेंशन सेंटर बनाने के लिए ग्राम पंचायतों को अनुदान देगी। शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में मातृभूमि योजना (Mathrubhumi Scheme) की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि इसके तहत गांवों में कन्वेंशन सेंटर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मातृभूमि योजना के तहत गांवों में कन्वेंशन सेंटर बनाने के सरकार 40 फीसदी का अनुदान देगी, जबकि 60 फीसदी खर्च ग्राम पंचायतें खुद उठाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कन्वेंशन सेंटर में बुकिंग के लिए एक न्यूनतम शुल्क लिया जाएगा और इसे कामर्शियल गतिविधियों का केंद्र नहीं बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर में भी कन्वेंशन सेंटर बनने चाहिए जहां लोग सड़कों को घेर कर कार्यक्रम करते हैं। उनके लिए भी उचित स्थान की व्यवस्था होनी चाहिए। गांवों में कन्वेंशन सेंटर बनने के बाद हर मौसम में लोगों को शादी ब्याह के लिए इंतजाम करने की दिक्कत से छुटकारा मिल जाएगा।

CM योगी ने 370 ग्राम पंचायतों को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार भी दिए

योजना की शुरुआत के मौके पर सीएम योगी ने प्रदेश की 370 ग्राम पंचायतों को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार भी दिए। मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत पुरस्कृत ग्राम पंचायतों नें अपने अपने क्षेत्र में बेहतर काम किया है। हर जिले की पांच-पांच ग्राम पंचायतों को यह पुरस्कार दिया गया। योगी ने कहा कि प्रोत्साहन पुरस्कार राशि से उन ग्राम पंचायतों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा जो सीमित बजट के चलते विकास कार्य नहीं करा पाते थे। गांवों में गौशाला खोलना, पंचायत भवन का न होना, कमरों का निर्णा, कंप्यूटर प्रिंटर आदि खरीदने जैसे कामों को करने के लिए इस प्रोत्साहन राशि का उपयोग किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रोत्साहन राशि ग्राम पंचायतों के बजट से अलग है।

गांवों को इंटरनेट के जरिए दुनिया से जोड़ा जा रहा है

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 3,154 ग्राम पंचायतों के सचिवों को काम करने के लिए लैपटाप भी दिया। उन्होंने कहा कि इसके जरिए सभी गांवों को तकनीकी से जोड़ा जा सकेगा और ग्राम सचिवालयों में बैठ कर तेजी से काम किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हर घर जल योजना से प्रदेश के सभी गांवों में लोगों को साफ पीने का पानी उपलब्ध कराया जा रहा हैं। गांवों को इंटरनेट के जरिए दुनिया से जोड़ा जा रहा हैं।