Keshav Prasad Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य  (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) द्वारा अपने जनपद भ्रमण के दौरान विकास भवन सभागार में जनपदीय अधिकारियों के साथ बैठक कर जनपद में कराए गए विकास कार्यों के प्रगति की समीक्षा करते हुए गुणवत्ता और समय सीमा अंतर्गत लक्ष्य पूर्ति के निर्देश अधिकारियों को दिया। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि  जनप्रतिनिधियों की बातों और कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर क्रमिक रूप से पूर्ण किए जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि स्थानीय स्तर पर ही त्वरित कार्रवाई करते हुए संतुष्टिपरक समाधान किया जाए। समाधान न होने की दिशा में ही फरियादी, ब्लाक, थाना, तहसील, जनपद स्तर से होते हुए आईजीआरए और सीएम पोर्टल (CM Portal) पर शिकायत करने के लिए विवश होता है। शिकायतों (Complaints) का गुणवत्तापूर्ण और समयबद्ध निस्तारण किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

    समीक्षा के दौरान उप मुख्यमंत्री ने झांसी विकास प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा की और नगरीय क्षेत्र में अब तक ध्वस्तीकरण के लि‍ए कितने नोटिस जारी किए जा चुके हैं इसकी जानकारी ली।  उन्होंने कहा कि शासन की प्राथमिकता भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन की है ,इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। विभागीय समीक्षा करते हुए उन्होंने झांसी विकास प्राधिकरण के कार्यों में गुणवत्ता और पारदर्शिता लाए जाने के भी निर्देश दिए।

     पात्र लाभार्थियों की सूची अवश्य प्राप्त करें

    प्रधानमंत्री आवास और मुख्यमंत्री आवास की समीक्षा के दौरान उप मुख्यमंत्री मौर्य ने कहा कि अपूर्ण आवासो को प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कराया जाए और गांव में पात्र व्यक्तियों को चिहिन्त कर लक्ष्य के सापेक्ष आवास आवंटन किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों से संपर्क करते हुए पात्र लाभार्थियों की सूची अवश्य प्राप्त कर लाभार्थियों को आवास आवंटन करें। उन्होंने सभी लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं से संतृप्त किए जाने के भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि 15 दिन में समस्त आवास लाभार्थियों को योजनाओं से आच्छादित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। 

     सड़कों का मरम्मत गुणवत्तापूर्ण ढंग से हो 

    जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान उप मुख्यमंत्री  द्वारा निर्देशित किया गया कि योजनान्तर्गत पाइपलाइन बिछाने के लिए क्षतिग्रस्त सड़कों को पाइप डालने के उपरान्त समयान्तर्गत गुणवत्तापूर्ण ढंग से सड़कों का मरम्मत भी करा दिया जाए ताकि आवागमन प्रभावित न होने पाए। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पाइपलाइन बिछाने का कार्य मानक के अनुसार एक मीटर के नीचे ही सुनिश्चित किया जाए और प्रत्येक घरों में हर घर नल योजनान्तर्गत गुणवत्तापूर्ण ढंग से कनेक्शन दिया जाए ताकि ग्रामीण उसका लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि प्रत्येक घर में नल से जल उपलब्घ हो सकें। उसकी प्राथमिकता व महत्व को देखते हुए जिलाधिकारी स्वयं कार्य की प्रगति और गुणवत्ता का निरीक्षण कर और टीम गठित कर जांच सुनिश्चित कराएं।

    लापरवाही करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें

    उन्होंने कहा कि घरों में दिए जाने वाले कनेक्शन की टोटी और पाइप की गुणवत्ता भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने वालो के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। इसी प्रकार अमृत योजनान्तर्गत भी हाउस कनेक्शन प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाए। नगर क्षेत्र में योजनान्तर्गत क्षतिग्रस्त सड़कों को ठीक कराया जाए। समीक्षा के दौरान उन्होंने जल संस्थान को निर्देशित किया कि जारी आरसी की वसूली को तत्काल स्थगित किया जाए। नगर निगम के चुनाव संपन्न होने के बाद नए सदन द्वारा प्रस्तावित करते हुए ही कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

    हर घर में बिजली कनेक्शन दें

     उप मुख्यमंत्री ने विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान  निर्देशित किया कि विद्युत आपूर्ति ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में निर्धारित मानक के अनुसार सुनिश्चित किया जाए। यदि किसी प्रकार विद्युत आपूर्ति में समस्या उत्पन्न हो रही हो तो व्यवहारिक तौर पर सही जानकारी उपलब्घ कराएं ताकि उसका समाधान हो सकें। ट्रांसफार्मरो के जलने के स्थिति में नगरीय में क्षेत्र में 24 घंटे और ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घंटे में बदलना सुनिश्चत किया जाए। उन्होंने जिलाधिकारी को भी निर्देशित किया वर्कशाप का स्वयं भी निरीक्षण करें। सौभाग्य योजनान्तर्गत हर घर विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के दृष्टिगत उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कतिपय स्थानों पर बिना विद्युत कनेक्शन किए ही गांव संतृप्त दिखा देने की शिकायतें प्राप्त हुई हैं, ऐसे में यदि शिकायत सही पायी जाती है तो जिलाधिकारी द्वारा जांच कराते हुए कार्रवाई सुनिश्चत करें। उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत यदि कही छूटे हुए गांव और बस्ती हो तो हर घर को कनेक्शन दिलाना सुनिश्चत करें। ओवर बिलिंग की शिकायत पर . उप मुख्यमंत्री  ने कहा कि बिजली विभाग के अधीनस्थ कार्मिको निर्देशित किया जाय कि उपभोक्ताओ को सही बिल उपलब्ध कराया जाय ताकि उन्हें अनायाश परेशान न होना पड़े।

    वेंडिंग जोन का निर्धारण करने के निर्देश

    समीक्षा बैठक में  उपमुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि जिन्होंने दूसरी बार ऋण लिया है उन्हें सम्मानित किया जाए ताकि अन्य लोग भी ऋण अदायगी के बाद पुनः ऋण लेते हुए अपने रोजगार को आगे बढ़ा सकें। उन्होंने वेंडिंग जोन का निर्धारण करने के निर्देश दिए ताकि स्ट्रीट वेंडर वहां अपना रोजगार कर सकें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि गरीब का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पुलिस अनावश्यक उन्हें परेशान ना करें।

    उप मुख्यमंत्री ने किया कई योजनाओं का लोकार्पण

    बैठक में चकबन्दी, पेंशन योजना, स्वच्छ भारत मिशन, निराश्रित गोवंश आश्रय स्थल, आयुष्मान भारत, वृक्षारोपण, आय-जाति प्रमाण पत्र, किताबों का वितरण यूनिफॉर्म का पैसा अभिभावकों के खातों में हस्तांतरण होना, अभ्युदय योजना सहित अन्य सभी योजनाओ की बिन्दुवार समीक्षा की गयी। बैठक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की भी समीक्षा की गयी। उप मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जनपद झांसी के ग्राम पंचायत भोजला में नवनिर्मित टी. एच. आर. भवन और जनपद की 10 विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण कर ग्राम वासियों को समर्पित किया। साथ ही स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उनसे विभिन्न विषयों पर संवाद किया। 

    सेवा, सुरक्षा और सुशासन ही प्रदेश सरकार का संकल्प 

    ग्राम भोजला, झांसी में आयोजित जन चौपाल में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए का कहा कि सेवा, सुरक्षा और सुशासन ही केंद्र और प्रदेश सरकार का संकल्प है। हमारी सरकार ने गरीबों को छत और बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ-साथ स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य किया है। भोजला में उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा बनाती गई सामग्री का अवलोकन  करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने यहां पर वृक्षारोपण भी किया।