डिप्टी सीएम ने किया मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला का निरीक्षण

    Loading

    लखनऊ : जिले के सभी ग्रामीण और नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी) पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित हुआ। इसी क्रम में उप मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने पीएचसी पीपराघाट और सदर में आयोजित स्वास्थ्य मेले का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि हर रविवार को आयोजित होने वाले आरोग्य स्वास्थ्य मेले के माध्यम से लोगों को उनके क्षेत्र के समीप ही स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही हैं और यही स्वास्थ्य विभाग की मंशा भी है कि लोगों को इलाज के लिए इधर उधर भटकना न पड़े। उन्होंने कहा कि समय से अगर रोग का पता चल जाए तो इलाज आसान हो जाता है। अतः ज्यादा से ज्यादा लोग इन स्वास्थ्य मेलों का लाभ उठायें। स्वास्थ्य संबंधी अगर कोई समस्या है तो जांच कराएं और इलाज की सुविधा लें। 

    आयोजन स्थल पर मौजूद एक दिव्यांगजन व्यक्ति से उप मुख्यमंत्री की ओर से संवाद करने पर पता चला कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से उनका प्रमाण पत्र बना हुआ है तो मुख्यमंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि दिव्यांगजन अधिकारी से मिलकर उक्त व्यक्ति का पेंशन और ट्राई साइकिल उपलब्ध तत्काल करवाई जाए। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने वहां के उपस्थित जनता से दी जा रही सेवाओं के बारे में भी जानकारी ली। सभी लोगों दी जा रही सेवाओं से संतुष्ट थे। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री के साथ कार्यवाहक सीएमओ डॉ. राजेंद्र चौधरी और उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए.पी सिंह थे। स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य मेले में सभी को कोविड का टीका लगवाने और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की हिदायत देते हुए कहा कि मास्क लगाएं, दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें और बार-बार अपने हाथ साबुन और पानी से धोते रहें।

    आरोग्य मेले का कुल 8662 लोगों ने लिया लाभ

    इसी क्रम में एडी डॉक्टर जीएस वाजपेई ने हरौनी, बेथी और अमौसी स्थित नादरगंज पीएचसी का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि यदि लोगों को बुखार आए तो स्वयं कोई इलाज न करें। पास के स्वास्थ्य केंद्र पर जांच और इलाज कराएं। स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच और इलाज निःशुल्क उपलब्ध है। आरोग्य मेले के दौरान स्वास्थ्य केंद्र पर राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य कार्यक्रमों के स्टॉल लगाए गए | मेले में बाल विकास सेवा और पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) ने भी अपना स्टाल लगाया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरबी सिंह ने उतरेठिया में आयोजित स्वास्थ्य मेले का निरीक्षण किया आरोग्य मेले के नोडल अधिकारी योगेश रघुवंशी ने बताया कि जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित इस आरोग्य मेले का कुल 8662 लोगों ने लाभ उठाया, जिसमें 1739 पुरुष, 2198 महिलायें और 725 बच्चे शामिल हैं। इस दौरान आयुष्मान भारत योजना के 14 लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया। इसके साथ ही 115 लोगों ने कोविड एंटीजन टेस्ट कराया, सभी निगेटिव आए। 

    आरोग्य मेले में दी जा रही सेवाएं

    आरोग्य मेले में गर्भावस्था और प्रसवकालीन सेवाएं, पूर्ण टीकाकरण, बच्चों में डायरिया और निमोनिया के रोकथाम, बचाव और उपचार की जानकारी और सुविधाएँ दी जा रही हैं। कुपोषित बच्चों की पहचान और उनके उपचार के लिए समुचित कार्यवाही की जा रही है। परिवार कल्याण कार्यक्रमों के तहत बास्केट ऑफ च्वाइस के बारे में मेले में आने वाले लोगों को बताया जा रहा है और इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन भी मुहैया कराए जा रहे हैं। इसके अलावा ओ.पी.डी. की सेवाओं के साथ ही फाइलेरिया, दिमागी बुखार, टीबी, मलेरिया, डेंगू और कुष्ठ रोग से सम्बंधित जानकारी, आवश्यक जांच, उपचार और संदर्भन (रेफर) की सुविधाएँ प्रदान की जा रही हैं। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी देने के साथ ही आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) का वितरण किया जा रहा है।