Deputy CM Keshav Prasad Maurya appealed for more voting by casting votes in the fifth phase

  • प्रयागराज में मतदान में जाने से पहले सिराथू में घर पर की पूजा अर्चना
  • सिराथू से भाजपा उम्मीदवार केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज के ज्वालादेवी विद्यालय जाकर मतदान किया

Loading

प्रयागराज/बस्ती : यूपी ( UP) के उप मुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister) और हॉट सीट सिराथू (Sirathu) से बीजेपी उम्मीदवार (BJP Candidate) केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने प्रयागराज (Prayagraj) के ज्वालादेवी विद्यालय जाकर मतदान किया। इस दौरान उन्होंने अन्य लोगों से भी मतदान की अपील की। इस दौरान जब केशव प्रसाद मौर्य से बेरोजगारी को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बीच भी लोगों की जीवन और जीविका बचाने के लिए जो कार्य भारत ने किया है वह अतुलनीय है। भारत में सबसे अच्छा कार्य उत्तर प्रदेश में हुआ है। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से भी अपील की और कहा कि आप सभी भी अपने पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान जरूर करें। 

केशव ने मतदान करने से पहले घर पर पूजा अर्चना की। इसके बाद उन्होंने सिराथू में हो रहे मतदान का जायजा भी लिया। इसके बाद वह ज्वाला देवी विद्यालय पहुंचे और उन्होंने मतदान किया। आपको बता दें कि यूपी चुनाव के पांचवे चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। इसी कड़ी में सिराथू से प्रत्याशी केशव प्रसाद मौर्य की किस्मत का फैसला भी 27 फरवरी रविवार को मतदाताओं के हाथों में है। वोटिंग को लेकर सिराथू में उत्साह दिखाई दे रहा है। लगातार क्षेत्र में चलाए जा रहे अभियान का असर सुबह से ही देखने को मिला और पोलिंग बूथों पर लोगों की लंबी कतारें देखी गईं। 

दांव पर दिग्गजों की साख

पांचवें चरण में जिन 61 सीटों पर चुनाव हो रहा है 2017 में इनमें ज्यादातर सीटें बीजेपी के पाले में थी। लिहाजा इस चुनाव में इन सीटों पर बढ़त को बरकरार रखना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है। विपक्षी दल भी इन सीटों पर नजरें टिकाए बैठे हुए हैं और लगातार प्रयास जारी है कि वह इन सीटों में से ज्यादा पर जीत हासिल कर सकें। पांचवे चरण में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट से चुनाव लड़ रहे हैं तो कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह पट्टी सीट से उतरे हैं। कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, इलाहबाद पश्चिम से प्रत्याशी हैं तो नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी इलाहाबाद दक्षिण, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री मनकापुर सुरक्षित सीट से और राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट सदर से चुनाव लड़ रहे हैं। योगी सरकार के मंत्री रहे मुकुट बिहारी की जगह उनके बेटे चुनावी मैदान में हैं।

प्रयागराज में मतदान के बाद बस्ती के लिए हुए रवाना

प्रयागराज के ज्वाला देवी विद्या मंदिर में मतदान करने के बाद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बस्ती में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सयारा हेलीपैड से प्रस्थान किया।

पीएम ने केशव मौर्य की पीठ थपथपाई

बस्ती में रैली को संबोधित करते हुए जब डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्टेज पर आमंत्रित किया तो मोदी ने केशव को अपने पास बुलाकर उनकी पीठ थपथपाई। केशव ने रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि 2017 के पहले यहां गुंडाराज था। लेकिन भाजपा राज में गुंडाराज खत्म किया है। इस बार चुनाव जीतने के बाद गुंडाराज सदा-सदा के लिए दफन होने वाला है। पीएम मोदी को अगर सबसे ज्यादा किसी की चिंता रहती है तो वह गरीबों की रहती है। अगर आपने पहले कमल न खिलाया होता तो गरीब का मकान न बन पाता, लोगों को फ्री रसोई गैस कनेक्शन और बिजली की सुविधा न मिल पाती।

भाजपा राज में गुंडाराज खत्म किया : केशव मौर्य

यूपी चुनाव के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को बस्ती में जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने वहां जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पांचवें चरण का मतदान जारी है। छठे चरण में जब आपके यहां मतदान होगा। भाजपा गठबंधन ऐतिहासिक मतों से आगे बढ़ रहा है। 

करहल से चुनाव हार रहे अखिलेश

अखिलेश यादव कहते हैं कि हम 400 सीटे जीतेंगे। आप लोग बताइए कि क्या वह बस्ती में कोई सीट जीत रहे हैं। अखिलेश यादव करहल से भी चुनाव हार रहे हैं। जो 400 सीट जीतने का दावा कर रहे हैं उनसे यही कहना है कि अगर वह 40 भी जीत जाए तो बड़ी बात है। अखिलेश यादव कहते हैं यह नई सपा है। लेकिन यह वही सपा है। चुनाव घोषित होने के साथ ही सपा के गुंडे अपराधी सड़क पर आने लगे थे।

अखिलेश यादव आपकी विदाई की बेला है

केशव प्रसाद ने कहा कि 2017 के चुनाव में अखिलेश यादव सीएम थे कहते थे हम 300 से ज्यादा सीटे जीत रहे हैं। लेकिन जनता ने उन्हें 47 सीटों पर समेट दिया। 2019 में अखिलेश यादव पीएम बनने का सपना देखने लगे। अखिलेश यादव ने बुआ से समझौता भी कर लिया। अखिलेश यादव ने सोचा कि दिल्ली से पीएम मोदी को हटाकर खुद बैठ जाएंगे। लेकिन जनता ने फिर उन्हें समेट दिया। अखिलेश यादव  आपकी विदाई की बेला है। 10 मार्च को समाजवादी पार्टी का नाम बदलकर समाप्तवादी हो जाएगा। अखिलेश यादव बड़ी-बड़ी बातें करते हैं। सपा सरकार में जितनी भर्तियां होती थी वह रिश्वत के दम पर होती थी। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में किसी को भी नौकरी के लिए रिश्वत नहीं देनी पड़ी। 

रोजगार नहीं गुंडागर्दी का लाइसेंस देंगे अखिलेश

अखिलेश यादव कहते हैं कि हम रोजगार देंगे। वह रोजगार नहीं लोगों के हाथों में गुंडागर्दी का लाइसेंस देंगे। 2012 से 2017 का इतिहास था का जिस गाड़ी में सपा का झंडा उसमें बैठा गुंडा का नारा जनता भूली नहीं है। जो कभी कच्चे घर में नहीं रहा उसे गरीबी का दर्द नहीं पता होगा। 

सभी को पक्का मकान बनाने का काम किया गया है

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पीएम मोदी ने गरीबी में जीवन यापन किया इसलिए उन्हें कष्ट पता है। पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने लाल किले से कहा था कि महिलाओं की समस्या का निदान होगा। आप लोग खुद देखिए हर घर के बाहर शौचालय बना हुआ है। बरसात के महीने में कच्चे मकान में जब पानी टपकता था तो काफी कष्ट होता था। लेकिन सभी को पक्का मकान बनाने का काम किया गया है। 

पीएम मोदी जितना समय गरीबों के लिए सोचते हैं शायद ही कोई और सोचता हो। गांव की जनता ने कभी भी बिजली लगने को लेकर नहीं सोचा था लेकिन आज हर घर में बिजली पहुंची है। पीएम मोदी ने गरीबों के लिए सोचा है इसलिए सभी के घर में बिजली पहुंची है। 2017 से 2022 तक की सरकार ने पीएम मोदी के मार्गदर्शन ने अच्छे काम किए। लेकिन यह ट्रेलर मात्र था असली पिक्चर 2022 के बाद आपको देखने को मिलेगी। 

यह सुविधा अगर आपने कमल का फूल नहीं खिलाया होता तो न मिलती

पीएम मोदी लगातार गरीबों का ध्यान दे रहे हैं। चुनाव के बीच में ही हमें इसको लेकर निर्देश प्राप्त हुआ। दूसरी पारी में 10 मार्च के बाद होली से पहले उज्जवला योजना में जिन्हें सिलेंडर दिया गया है उन्हें एक-एक मुफ्त सिलेंडर मिलेगा। पहले जब घर का राशन खत्म हो जाता था तो हम उधार लेकर राशन लाते थे। लेकिन दो साल से इतना राशन मिला है कि घर की बखारी भर गई है। 15 करोड़ लोगों को फ्री में राशन मिल रहा है। यह सुविधा अगर आपने कमल का फूल नहीं खिलाया होता तो न मिलती।