उत्तर प्रदेश: देवेंद्र सिंह चौहान ने कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक का संभाला कार्यभार

    लखनऊ:  पुलिस महानिदेशक (अभिसूचना) देवेंद्र सिंह चौहान (Devendra Singh Chauhan) ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (DGP) का कार्यभार संभाला ।  डीजीपी मुकुल गोयल (DGP Mukul Goyal) को राज्य सरकार उनके पद से हटाये जाने के दो दिन बाद चौहान ने कार्यवाहक डीजीपी पद का कार्यभार शुक्रवार को संभाला है। कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) से शिष्टाचार भेंट की।   

    गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बृहस्पतिवार को जारी एक आदेश में बताया था कि 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी चौहान को पुलिस महानिदेशक के पद पर स्थाई नियुक्ति नहीं होने तक प्रदेश के डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वह पुलिस महानिदेशक (अभिसूचना) का दायित्व भी संभालते रहेंगे। 

     डीजीपी मुकुल गोयल को बुधवार को कर्तव्य के प्रति लापरवाही के आरोप में हटाकर महानिदेशक (नागरिक सुरक्षा) के पद पर भेजा गया था।   राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया था कि गोयल को विभागीय कार्यों में दिलचस्पी नहीं लेने और सरकारी काम की उपेक्षा करने पर पद से हटा दिया गया है। उन्हें हटाए जाने के बाद अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार को डीजीपी पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। 

     कार्यवाहक डीजीपी चौहान ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद मुख्यमंत्री से शिष्टाचार भेंट की। उसके बाद उन्होंने मातहत अधिकारियों को महिलाओं समेत समाज के सभी वर्गों की हिफाजत से संबंधित सख्त निर्देश दिए।  चौहान ने कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था का प्रबंधन और अपराध नियंत्रण पूरी सख्ती से किया जाएगा।

    उन्होंने अपराध के बेहतर नियंत्रण के लिए नई प्रौद्योगिकी और मानव संसाधनों के इस्तेमाल पर जोर दिया।  उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की पुलिस एक टीम की तरह काम करेगी और पुलिसकर्मियों की अपनी समस्याओं के समाधान के भी बेहतर प्रयास किए जाएंगे।  (एजेंसी)