Uttar Pradesh : CM Yogi Adityanath performed special pooja in Gorakhnath temple, watch video

  • विकास पथ पर तेज हुई अकांक्षात्मक जनपद बहराइच और श्रावस्ती की रफ्तार
  • बहराइच को ₹221 करोड़ की 114 परियोजनाओं का मिला उपहार
  • श्रावस्ती में ₹390.45 करोड़ की 87 विकास परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण/शिलान्यास

लखनऊ. मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने विकास-पथ (Path Of Development) पर बहराइच (Bahraich) और श्रावस्ती की तेज रफ्तार पर खुशी जताई है। सीएम ने कहा है कि दोनों जिलों की जनता ने ऐसे जनप्रतिनिधि चुन कर भेजे, जिन्हें  क्षेत्र के विकास में रुचि है। यही कारण है कि इन दोनों अकांक्षात्मक जिलों में सरकार की योजनाओं (Schemes) से आम आदमी सीधा लाभ पा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी, रविवार को बहराइच और श्रावस्ती जिलों के लिए ₹611 करोड़ से अधिक की 201 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास कर रहे थे। खराब मौसम के कारण दोनों जिलों में न पहुंच पाने पर खेद जताते हुए सीएम ने स्थानीय जनता से वर्चुअली संवाद किया। उन्होंने कहा कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के साथ वह हेलीकॉप्टर से बहराइच तक आ भी गए थे, लेकिन मौसम इतना खराब था कि वायुयान का उतरना सम्भव नहीं था। ऐसे में न चाहते हुए भी उन्हें लखनऊ वापस आकर वर्चुअली संवाद करना पड़ रहा है।

गौतम बुद्ध ने सर्वाधिक चातुर्मास बिताए थे

श्रावस्ती में ₹390.45 करोड़ की 87 विकास परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण/शिलान्यास करते हुए सीएम ने कहा कि इस क्षेत्र में ही तथागत गौतम बुद्ध ने सर्वाधिक चातुर्मास बिताए थे। यह पवित्र स्थल है। यहां की महत्ता के अनुरूप पर्यटन विकास  के लिए सरकार अनेक प्रयास कर रही है। वहीं, बहराइच को ₹221 करोड़ की 114 परियोजनाओं का उपहार देते हुए सीएम ने बहराइच की ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व को खास तौर पर याद किया। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र ऋषि बालार्क की पावन साधना स्थली है तो राजा सुहेलदेव के शौर्य और पराक्रम का साक्षी भी है।

श्रावस्ती में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज स्थापित होगा

आज केंद्र और राज्य सरकार यहां की महत्ता के अनुसार बहुमुखी विकास के सभी प्रबंध कर रही है। दो वर्ष पूर्व यहां मेडिकल कॉलेज की स्थापना हुई, कोरोना काल में इस मेडिकल कॉलेज ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने में बड़ी भूमिका निभाई। जल्द ही श्रावस्ती में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि अभी बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजा सुहेलदेव के भव्य स्मारक के निर्माण की आधारशिला रखी है। इतिहास में उनके साथ भले ही न्याय न हुआ हो, लेकिन लोककथाओं में सुहेलदेव की शौर्यगाथा सतत जीवित है। यह स्मारक भावी पीढ़ी को राजा सुहेलदेव की गौरवगाथा से परिचित कराएगा। 

4.85 लाख घरों में शौचालय बने

स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ हो या कोरोना, यहां के कर्मठ जनप्रतिनिधियों ने अपनी जनता की सेवा के लिए हर सम्भव प्रयास किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में बीते सात सालों में हुए प्रयासों का नतीजा है कि आज देवीपाटन मंडल के तीनों जिले विकास से रोशन हो रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं से बदलती क्षेत्र की तस्वीर की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि आज बहराइच के ग्रामीण क्षेत्र में 1.36 लाख लोगों को अपना घर मिला है तो शहरी क्षेत्र में 08 हजार परिवारों को आवास मिला। 4.85 लाख घरों में शौचालय बने। यह शौचालय स्वास्थ्य सुरक्षा और नारी गरिमा को सुनिश्चित करने के साधन सिद्ध हुए हैं।

करीब 755 करोड़ रुपये पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में दिए जा चुके हैं, तो 98 हजार से अधिक किसानों के ऋण माफ हुए 52 हजार किसानों ने फसल बीमा का लाभ मिला। सीएम ने कहा कि सात साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “सबका साथ-सबका विकास” का मंत्र दिया था। इसी के अनुरूप भेदभाव और पक्षपात रहित कार्यसंस्कृति के साथ बीते साढ़े चार साल से राज्य सरकार समाज के हर तबके को विकास का अवसर मुहैया करा रही है।