UP में राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड का वितरण

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा है कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में सबको स्वास्थ्य बीमा का कवर प्रदान कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के सपने को पूरा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री  ने 3 वर्ष पूर्व दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा कवर योजना आयुष्मान भारत प्रारम्भ की थी। आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत देश में 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जा रहा है। इस योजना से प्रदेश में 6 करोड़ लोग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं। मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने यहां लोक भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अन्तर्गत अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड का वितरण कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 15 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किए। उल्लेखनीय है कि आज प्रदेश के प्रत्येक जनपद में ब्लाक स्तर पर एक ही दिन में लगभग 1 लाख पात्र लोगों को इस योजना के अन्तर्गत आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जा रहा है।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार, एसईसीसी की सूची में कुछ परिवार आयुष्मान भारत योजना से वंचित रह गए थे। प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से 8.45 लाख वंचित परिवारों के लगभग 45 लाख व्यक्तियों को जोड़ा गया। प्रदेश के 40 लाख से अधिक अन्त्योदय परिवार, जो आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित होने से रह गए थे, उन परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अन्तर्गत आच्छादित किया जा रहा है। इससे प्रदेश की एक बड़ी आबादी लाभान्वित होगी।

    किसी भी अस्पताल में करा सकते हैं उपचार

    सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी प्रवासी और निवासी श्रमिकों, जिनका रजिस्ट्रेशन श्रम विभाग में है, उनको 2 लाख रुपए का सामाजिक सुरक्षा कवर और 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इन सभी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के प्रेरणास्रोत हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में जागरूकता के साथ-साथ आमजन को जीने की एक राह दिखायी है। इसके अन्तर्गत लाभार्थी आयुष्मान भारत योजना में इम्पैनल्ड किसी अस्पताल में अपना उपचार करा सकता है। 

     

    एक करोड़ से अधिक परिवारों को स्वास्थ्य बीमा का कवर प्रदान 

    चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि लौकिक और अलौकिक जगत में जो मानवीय कार्य किए जाते हैं, वे दूसरों की जिन्दगी बनाते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में एक करोड़ से अधिक परिवारों को स्वास्थ्य बीमा का कवर प्रदान किया जा रहा है। पूर्ववर्ती सरकार में मात्र 30 हजार रुपए स्वास्थ्य बीमा का कवर प्रदान किया गया था। प्रधानमंत्री के नेतृत्व और मार्गदर्शन में वर्तमान में 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री  द्वारा प्रधानमंत्री  का अनुकरण करते हुए प्रदेश में सबसे निचले स्तर पर खड़े व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए आज 40 लाख से अधिक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अन्तर्गत जोड़ा जा रहा है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि अन्तिम पायदान के 40 लाख अन्त्योदय राशन कार्डधारक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत जोड़ा जा रहा है। 

    इनकी रही उपस्थिति

    इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, नीति आयोग के सदस्य डा. विनोद पाल, मुख्य सचिव आर.के. तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई नवनीत सहगल, निदेशक आईआईटी कानपुर अभय करंदीकर, टीम-9 के सभी सदस्य, सूचना निदेशक शिशिर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।