Keshav Prasad Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh ) के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने कहा कि केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकार गांव, गरीब और किसानों के हितों को सर्वोपरि रखकर काम कर रही है । अधिकारी, सरकार और शासन की मन्शा के अनुरूप गरीब कल्याण की योजनाओं को मुकम्मल अन्जाम दें । उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य जनपद ओरैया (Auraiya) के अपने कार्यक्रम में कलेक्ट्रेट सभागार, काकोर औरैया में जनप्रतिनिधियों और जिला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ जनपद में चल रहे सभी विकास कार्यों और योजनाओं, कानून व्यवस्था सहित अनेक विषयों की समीक्षा  कर रहें थे। 

    बैठक में अधिकारियों को किसान सम्मान निधि और फसल बीमा योजना को शत-प्रतिशत लाभार्थियों तक पहुंचाने, महिला मेटों के चयन बीसी-विद्युत सखी के भुगतान और लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदेश सरकार के लक्ष्य के अनुरूप गांव-गरीब तक पहुंचाने के निर्देश दिए।  उन्होंने सभी योजनाओं के क्रियान्वयन और प्रगति की विभागवार और विन्दुवार समीक्षा की। कलेक्ट्रेट सभागार औरैया में गरीब कल्याण योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित किया। डूडा द्वारा आवंटित आवासों की चाबी, छात्रों को लैपटॉप, आयुष्मान कार्ड और एनआरएलएम के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को चेक वितरित किए। जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट स्थान रखने वाले प्रबुद्ध व्यक्तियों को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। नगर निकाय दिबियापुर औरैया  की स्ट्रीट वेंडर सर्टिफिकेट वितरण  किया, बीज के मिनिकेट, गोल्डन कार्ड  और घरौनी वितरण किया।

    औरैया को नंबर एक जनपद बनाने का संकल्प करें

    उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम तुरकीपुर, औरैया में आयोजित जन चौपाल में कहा कि आइए हम सब मिलकर औरैया को नंबर एक जनपद बनाने का संकल्प करें। विकास का काम किसी भी गांव, कस्बे और जिला मुख्यालय में रुकना नहीं चाहिए।  उन्होंने कहा कि तरक्की और खुशहाली का रास्ता गांवों , खेतों और खलिहानों से होकर गुजरता हैं। उन्होंने ग्राम पंचायत तुरकीपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और विभिन्न उत्पादों के बारे में महिलाओं से जानकारी प्राप्त की।

    सरकार का एक ही लक्ष्य, सभी का हो विकास

     उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि सरकार का एक ही लक्ष्य है गांव, गरीब, किसान मजदूर का हर कीमत पर विकास करने का प्रयास हैं। महिलाओं के सशक्तिकरण और रोजगार देना, गरीब परिवारों को पक्का मकान, शौचालय, विद्युत कनेक्शन, रसोई गैस कनेक्शन, आदि नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं।