yogi gkp

Loading

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने स्वतंत्रता संग्राम के नायक सचिंद्रनाथ सान्याल (Sachindranath Sanyal) की गोरखपुर (Gorakhpur) से जुड़ी यादों को जीवंत रखने और वर्तमान और भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणा पुंज बनाने के लिए सान्याल स्मारक का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के मार्गदर्शन में डबल इंजन सरकार आजादी के आंदोलन के क्रांतिकारियों की स्मृतियों को सहेजने और उन्हें सम्मान देने में जुटी हुई है। दाउदपुर स्थित भारत सेवाश्रम में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने अमर सेनानी सचिंद्रनाथ सान्याल के व्यक्तित्व की चर्चा करने के साथ उनकी पुण्य स्मृति को नमन करते हुए कहा कि सान्याल जी को अंग्रेजी हुकूमत ने दो बार काला पानी की सजा दी। उन्होंने गोरखपुर में अपने भौतिक शरीर का त्याग किया था। स्वाधीनता संग्राम में उनकी भूमिका और महत्वपूर्ण योगदान के लिए देश सदैव कृतज्ञ रहेगा। 

सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में अमर सेनानियों को सम्मान देने के लिए कई कार्य किए गए और लगातार किए भी जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में स्वाधीनता आंदोलन के नायक पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के नाम पर जिला कारागार में स्मारक बनाया गया है। बलिदानी अशफाकउल्ला खां की स्मृति में गोरखपुर चिड़ियाघर का नामकरण उनके नाम पर किया गया है। इसी क्रम में सचिंद्रनाथ सान्याल का स्मारक बनाया जा रहा है। यह स्मारक प्रेरणा केंद्र के रूप में विकसित होगा। मुख्यमंत्री ने स्मारक के लिए चयनित स्थल का अवलोकन भी किया और जरूरी निर्देश दिए। 

स्मारक में सान्याल की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी

बता दें कि सचिंद्रनाथ योगी सरकार की तरफ से सान्याल के घर को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए 3 करोड़ 6 लाख 47 हजार रुपए के प्रस्ताव को स्वीकृत कर 1 करोड़ 53 लाख रुपए अवमुक्त भी कर दिए गए हैं। निर्माण कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा कराया जाएगा। स्मारक में सान्याल की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। स्मारक में पर्यटकों की सुविधा के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं होंगी। भारत सेवाश्रम में मुख्यमंत्री ने वासंतिक नवरात्र पर स्थापित मां भगवती की प्रतिमा स्थापित का दर्शन किया और विधि विधान से पूजन कर उनकी आराधना की। इस अवसर पर उन्होंने भारत सेवाश्रम के संस्थापक स्वामी प्रणवानंद को नमन करते हुए धर्म, संस्कृति और मानव सेवा के क्षेत्र में उनके योगदान की चर्चा की। 

कूड़ा कलेक्शन वाहनों को सीएम ने दिखाई हरी झंडी

मुख्यमंत्री ने बुधवार शाम भारत सेवाश्रम के समीप नगर निगम के 119 कूड़ा कलेक्शन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये वाहन 11 करोड़ खर्च कर खरीदे गए हैं।