Nandi flipcart

    Loading

    लखनऊ: भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) के उन्नाव जिले के सराय जोगा में अपने तीसरा और सबसे बड़ा ग्रॉसरी फुलफिलमेंट सेंटर (Grocery Fulfillment Center) की शुरुआत की। जिसका उद्घाटन बुधवार को उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी (Minister Nand Gopal Gupta Nandi) ने किया। लखनऊ और कानपुर से बेहतर कनेक्टिविटी के साथ, यह फुलफिलमेंट सेंटर फ्लिपकार्ट की आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क को और मजबूत करेगा और पूरे उत्तर प्रदेश में लोगों के घरों तक किराने के सामान की तेजी से डिलीवरी करने में सक्षम बनाएगा। यह फैसिलिटी ग्राहकों को हाउसहोल्‍ड सप्‍लाई, रोजमर्रा के उपभोग की वस्‍तुएं, चाय, स्नैक्स और पेय पदार्थ, कन्फेक्शनरी, पर्सनल केयर आदि सहित 100 से अधिक श्रेणियों में लगभग 400 क्षेत्रीय किराना उत्पादों की एक विस्तृत वैराइटी प्रदान करेगी।

    1.3 लाख वर्ग फुट में फैला, नया फुलफिलमेंट सेंटर प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ, सुल्तानपुर तथा उन्नाव जिला सहित राज्य के इस क्षेत्र में 300 से अधिक पिन कोड पर प्रतिदिन लगभग 4,000 ऑर्डर की आपूर्ति करने और किराने की जरूरतों को पूरा करने की सुविधा से लैस है। उत्तर प्रदेश में फ्लिपकार्ट के तीनों किराना फुलफिलमेंट सेंटर संयुक्‍त रूप से अब 2.2 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में फैला है। फ्लिपकार्ट की जन-केंद्रित संस्कृति और आपूर्ति श्रृंखला संचालन में निरंतर वृद्धि और उच्च उत्पादकता सुनिश्चित करने के लिए विविधता और समावेशन (डीएंडआई) पर इसके व्‍यापक ध्‍यान देने के तहत् उन्नाव सेंटर में महिला कर्मचारियों की मजबूत भागीदारी होगी और इसके कार्यबल में दिव्‍यांग कर्मचारी भी शामिल होंगे।

    एमएसएमई को डिजिटल क्रांति का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करेगा

    मंत्री नन्दी ने कहा कि ई-कॉमर्स भारत में किराना उद्योग के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है क्योंकि छोटे शहरों और नगरों में ऑनलाइन किराना की मांग अब महानगरों के बराबर हो गई है। फ्लिपकार्ट का यह नया फुलफिलमेंट सेंटर किसानों को पूरे भारत में बाजार तक पहुंच प्रदान करेगा और स्थानीय कृषक समुदायों और एमएसएमई को डिजिटल क्रांति का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करेगा। 

    ऑनलाइन ग्रॉसरी की उपभोक्ता मांग में वृद्धि 

    फ्लिपकार्ट समूह के मुख्‍य कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा कि फ्लिपकार्ट में उत्तर प्रदेश हमारे लिए प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में से एक है और इस तेजी से बढ़ते बाजार में राज्य के कई कस्बों और शहरों में ऑनलाइन ग्रॉसरी की उपभोक्ता मांग में वृद्धि देखी जा रही है। यूपी में ऑनलाइन ग्रॉसरी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हमें अपनी नई ग्रॉसरी फैसिलिटी शुरू करने पर खुशी है। फ्लिपकार्ट ग्रॉसरी वर्तमान में पूरे भारत में 1,800 से अधिक शहरों और 10,000 पिन कोड में सेवाएं प्रदान कर रहा है।