Elections in the fifth phase in Uttar Pradesh, voting will be held in 61 seats, know full details

  • 11.4 लाख लड़कियां पहली बार वोटर बनीं.
  • पांच राज्यों के चुनाव में कुल 18.34 करोड़ मतदाता.
  • 8.55 करोड़ महिला मतदाता.
  • कुल 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे.
  • 1250 मतदाताओं पर एक बूथ.
  • चुनाव आयोग ने आज से 15 जनवरी तक रोड शो, रैली, साइकिल रैली पद यात्रा तक रोक पूर्ण रुप से रोक लगाई.

Loading

नई दिल्ली. आखिरकार पांच राज्यों की विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Election Dates in 5 States) की तारीखों का ऐलान आज चुनाव आयोग (Election Commission) ने कर ही दिया। बता दें कि आज दोपहर 3.30 बजे चुनाव आयोग पांच राज्यों की विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाला था ।  उत्तरप्रदेश में  में पहले फेज का मतदान 10 फरवरी को होगा।दूसरा फेज-14 फरवरी,तीसरा फेज- 20 फरवरी,चौथा फेज- 23 फरवरी,पांचवां फेज- 27 फरवरी छठा पेज- 3 मार्च और सातवाँ फेज 7 मार्च को होगा. इसके बाद मतगणन 10 मार्च को होगी । कुल 7 चरणों में मतदान होगा।  

कोरोना-ओमिक्रॉन के साए में लोकतंत्र का पर्व शुरू

इसके साथ ही  आज CEC सुशील चंद्र ने बताया कि इस बार 5 राज्यों की 690 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव होंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि कोविड सेफ इलेक्शन कराना चुनाव आयोग का उद्देश्य है। CEC ने कहा कि कोरोना काल में चुनाव कराना निश्चित रूप से चुनौती पूर्ण है।वहीं आज CEC सुशील चंद्र ने कहा कि चुनाव आयोग ने 3 लक्ष्यों पर काम किया है। ये लक्ष्य हैं Covid safe elections, आसान इलेक्शन, और मतदाताओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी।

पांच राज्यों के चुनाव में कुल 18.34 करोड़ मतदाता

चुनाव आयोग ने आज यह भी बताया कि इस बार पांच राज्यों के चुनाव में कुल 18.34 करोड़ मतदाता हैं, इनमें सर्विस मतदाता भी शामिल हैं। इनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं। कुल 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। इनमें से 11.4 लाख लड़कियां पहली बार वोटर बनीं हैं। सभी बूथ ग्राउंड फ्लोर पर होंगे, ताकि लोगों को समुचित सुविधा हो। बूथ पर सैनिटाइजर, मास्क भी अब उपलब्ध होगा। इसके साथ ही अब मतदान के लिए समय को एक घंटा बढ़ा दिया गया है। 

पिछले चुनाव की तुलना में 16% बूथ बढ़े

चुनाव आयोग ने आज यह भी बताया कि इस बार 1250 मतदाताओं पर एक बूथ बनाया गया है। पिछले चुनाव की तुलना में 16 फीसदी बूथ बढ़ गए हैं। 1620 बूथ को महिला पोलिंगकर्मी मैनेज करेंगी। 900 आब्जर्बर चुनाव पर अब नजर रखेंगे। चुनाव आयोग ने सरकारी कर्मचारियों के अलावा 80 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों, दिव्यांगों और कोविड प्रभावित लोगों के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की है। एक अहम् जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग ने आज से 15 जनवरी तक रोड शो, रैली, साइकिल रैली पद यात्रा तक रोक पूर्ण रुप से रोक लगा दी है। 15 जनवरी के बाद पर इस पर विचार किया जाएगा। 

गौरतलब है कि इस साल उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने को हैं। इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान ऐसे समय पर किया गया है, जब देश में कोरोना अपना कहर ढा रहा है। इस बार उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 403 सीटों पर मतदान होगा। अब चुनाव की इस तारीख का ऐलान होने के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा का कार्य़काल आगामी 14 मई को समाप्त हो रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं और वर्तमान में BJPकी नेतृत्व वाली योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की सरकार यहाँ काबिज है।

उत्तरप्रदेश:  किसको मिली थीं कितनी सीटें

  • BJP              312
  • SP                 47
  • BSP              19
  • कांग्रेस           07

गौरतलब है कि इन 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग पिछले कई दिनों से लगातार बैठकें कर रहा था। इन बैठकों में कोरोना काल में होने वाले इन चुनावों को कैसे सुरक्षित ढंग से संपन्न कराया जा सके इसी को लेकर सघन चर्चा भी की गई थी।

वहीं इन बैठकों में केंद्रीय चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) से कोरोना की ताजा स्थिति, वैक्सीनेशन के आंकड़े समेत अन्य जानकारी लेने के साथ ही ICMR और AIIMS के निदेशक तक से सलाह ली गयी थी। इसके साथ ही शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न करवाने की जिम्मेदारी उठाने वाले गृह मंत्रालय और अर्धसैनिक वालों के अधिकारियों से भी इस बाबत सघन चर्चा की गई थी ।