Ayodhya Ram Navami

    Loading

    अयोध्या:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार राम मंदिर शिलान्यास के बाद प्रथम बार रामनवमी का त्योहार भव्यता से मनाए जाने का निर्णय लिया गया है और वर्ष 2020 और 2021 का रामनवमी त्योहार कोविड लहर के बाद नहीं मनाया जा सका। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री योगी द्वारा वर्ष 2020 में 25 मार्च को नवरात्रि के प्रथम दिन श्रीरामलला को नए फाईवर मंदिर में विराजमान किया गया था। इस सम्बंध में मुख्यमंत्री योगी द्वारा 1 अप्रैल 2022 को श्रीराम कथा संग्रहालय में समीक्षा की गई थी। उसके अनुरूप इस पर कार्यवाही की जा रही है और 7 अप्रैल 2022 को मण्डल के मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा और जिलाधिकारी नितीश कुमार अन्तर्राष्ट्रीय भगवान श्रीराम हवाई अड्डे की जमीन का भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के साथ एग्रीमेंट करने के लिए मुख्यमंत्री आवास पर गए थे। उक्त अवसर पर सीएम योगी के अलावा मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन, अपर मुख्य सचिव सूचना, अपर मुख्य सचिव  और अन्य शासन के वरिष्ठ अधिकारी थे। उस समय भी संक्षिप्त चर्चा में इस बार के रामनवमी के त्योहार को भव्यता से मनाने का निर्णय लिया गया है।

     सीएम योगी के निर्देश पर श्रीरामजन्मभूमि के जन्मोत्सव कार्यक्रम को दूरदर्शन केन्द्र नई दिल्ली और लखनऊ से लाइव प्रसारण करने का निर्देश लिया गया है तथा इसमें आकाशवाणी को भी आवश्यक कमेंट्री करने का निर्णय लिया गया है। सजीव प्रसारण का कार्यक्रम दिनांक 10 अप्रैल 2022 को पूर्वान्हन 11 बजे से प्रारम्भ हो जायेगा जो अनवरत 12: 30 बजे से 1 बजे तक चलेगा इसका अलग से दूरदर्शन द्वारा लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्यक्रम का सभी चैनल प्रसारित करेंगे।

     उल्लेखनीय है कि इसके कवरेज के लिए दूरदर्शन और आकाशवाणी द्वारा दो स्थान चिन्हित किए गए हैं इनका पहला स्थान श्रीराम जन्मभूमि मंदिर स्थल, दूसरा स्थान कनक भवन स्थल है। विशेष कर कवरेज करने के लिए अपर मुख्य सचिव सूचना डा. नवनीत सहगल, मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा, पुलिस महानिरीक्षक  के.पी. सिंह, सूचना निदेशक शिशिर सिंह, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय और नगर पुलिस अधीक्षक विजयपाल सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल, पुलिस अधीक्षक श्रीरामजन्मभूमि पंकज आदि के निर्देशानुसार उपनिदेशक सूचना अयोध्या मण्डल अयोध्या एवं प्रभारी मुख्यमंत्री मीडिया सेंटर लखनऊ डा. मुरलीधर सिंह ने बताया है कि लगभग 21 लोगों को रामजन्मभूमि परिसर के लिए और लगभग 30 की संख्या में कनक भवन के लिए मीडिया और तकनीकी पास जारी किए गये है. ऐसे ही उनके लगभग आधा दर्जन तकनीकी वाहन एवं ओबी वैन के लिए पास जारी किए गए हैं. वहीं व्यक्ति उस क्षेत्र में लाइव प्रसारण में भाग लेंगे पर हमारी स्थानीय मीडिया को रामजन्मभूमि छोड़कर अपने अपने चैनल के लिए अपनी सुविधानुसार कवरेज करने के लिए अपने संस्थान के परिचय पत्र/मान्यता कार्ड आदि के आधार पर पूरी सुविधा रहेगी। 

     किया गया ट्रैफिक  डायवर्जन 

    उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम के अलावा स्थानीय मीडिया का सभी कार्यक्रमों में जैसे दीपोत्सव, रामजन्मभूमि, भूमिपूजन, मुख्यमंत्री,  केन्द्रीय मंत्री गणों, राष्ट्रपति आदि के आगमन के अवसरों पर सूचनाएं उपलब्ध कराई जाती रही है। वे सभी सूचनाएं सोशल मीडिया ग्रुप के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती रही हैं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई मीडिया को असुविधा नहीं होगी।  पुलिस महानिरीक्षक कविन्द्र प्रताप सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय, पुलिस अधीक्षक नगर एवं यातायात प्रभारी निरीक्षक द्वारा चैत्र रामनवमी मेले के अवसर पर पुलिस का डायवर्जन प्लान जारी किया जा चुका है।  यह  ट्रैफिक  डायवर्जन प्लान पूर्ण रूप से जारी रहेगा तथा यह आज रात्रि 22 बजे से लागू हो रहा है तथा आगामी 10 अप्रैल 2022 को समय/मध्यरात्रि 24 बजे तक जारी रहेगा। इसमें मुख्य रूप से अयोध्या धाम के ट्रैफिक डायवर्जन के तहत ये मार्ग प्रतिबंधित रहेगा। 

    • गुप्ता होटल से टेढ़ीबाजार की तरफ-स्थानीय निवासी-गुप्ता होटल से गैस गोदाम होते हुये परिक्रमा मार्ग एवं बड़ी बुआ रेलवे क्रासिंग से महोबरा होते हुए परिक्रमा मार्ग। 
    • विद्याकुंड से रायगंज जैन मंदिर की तरफ-आशिफबाग से परिक्रमा मार्ग होकर बूथ नम्बर 4 से बाईपास। 
    • साकेत पेट्रोल पम्प बैरियर से नयाघाट-बाईपास से अपने गन्तव्य को जाएं। 
    • लकड़मण्डी चौराहा से पुराना सरयू पुल नयाघाट-लकड़मण्डी चौराहा से फोरलेन बाईपास की तरफ
    • बालूघाट चौराहा से रामघाट चौराहे की तरफ-बूथ नम्बर 4 से साथी तिराहा होते हुए आदि लागू किया गया है। पूर्णरूप से हाईवे मार्ग बाईपास मार्ग खुला रहेगा।