rahul
File Photo

    Loading

    लखनऊ. लखीमपुर खीरी हिंसा (Lakhimpur Khiri) को लेकर राजनीति लगातार गर्माती जा रही है। ऐसे में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्व में कांग्रेस का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल (Congress Delegation) बुधवार को लखीमपुर खीरी जिले का दौरा करने वाला था। जिसके लिए कांग्रेस ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को चिट्ठी लिख इजाजत मांगी थी। जिसे यूपी सरकार ने ख़ारिज कर दिया है।

    बता दें कि लखीमपुर खीरी में धारा 144 लागू की गई है। साथ ही इंटरनेट सेवाएं निलंबित हैं। इस घटना के विरोध में राजनीतिक पार्टियां और किसान संगठन विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं।

    इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और 10 अन्य के खिलाफ इलाके में शांति भंग करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है। वहीं प्रियंका गांधी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए पूछा कि वह लखीमपुर खीरी का दौरा क्यों नहीं कर रहे हैं?

    ज्ञात हो कि रविवार को लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा में मारे गए किसानों के परिवारों से मिलने जा रही प्रियंका गांधी और कांग्रेस के अन्य नेताओं को सोमवार को पुलिस ने हिरासत में लिया था। सीतापुर के एसडीएम प्यारे लाल मौर्य ने बताया कि इन सभी को प्रांतीय सशस्त्र बल की दूसरी बटालियन के गेस्ट हाउस में हिरासत में रखा गया है।

    प्रियंका ने मंगलवार को एक फोन कॉल के जरिए सीतापुर में एक गेस्ट हाउस के बाहर जमा पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया, जहां वह नजरबंद हैं। उन्होंने कहा, “हम यह संघर्ष तब तक जारी रखेंगे जब तक गृह राज्य मंत्री इस्तीफा नहीं दे देते, जो भी हो जाए।”

    क्या है मामला?

    दरअसल, रविवार को केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के गांव में राज्य सरकार ने कई उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम रखा हुआ था। जहां राज्य के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या पहुंचने वाले थे। इसी को लेकर किसान सुबह से ही उनका विरोध कर रहे थे। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए केशव प्रसाद दूसरे रास्ते से कार्यक्रम पहुंचे। वहीं पुराने तय रास्ते पर तिकोनिया गांव पर भाजपा सांसद के कार्यकर्ता तीन गाड़ियों से जा रहे थे। इसी दौरान गाड़ियों ने पैदल चल रहे किसानों को टक्कर मार दी। जिसमें चार किसनों की मौत हो गई, और कई घायल हो गए। इस घटना के बाद वहां मौजूद भीड़ ने गाड़ियों के ऊपर हमला कर दिया। इस झड़प में एक पत्रकार समेत तीन भाजपा कार्यकर्ताओं को भीड़ ने पीटकर मार डाला।

    किसान संगठन ने जहां केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा पर गाड़ी से कुचलकर मारने का आरोप लगाया है। वहीं मंत्री और (Lakhimpur Khiri) के सांसद मिश्रा ने इसे नकारते हुए आंदोलन करियों पर पहले हमला कर भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या करने का दावा किया है।