भारत सरकार का 11 से 17 अगस्त 2022 तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाने का आदेश

    Loading

    लखनऊ : मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Durga Shankar Mishra) की अध्यक्षता में 11 से 17 अगस्त 2022 तक चलने वाले स्वतंत्रता (Independence) सप्ताह पर्व के तहत हर घर झंडा अभियान (Flag Campaign) के तैयारियों के सबंध में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि देश की आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ (75th Anniversary) पर आज़ादी के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के अंतर्गत भारत सरकार (Government of India) ने 11 से 17 अगस्त 2022 तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाने का आदेश जारी किया है। हमारी कोशिश हो कि जश्न के इस अवसर पर प्रत्येक यूपीवासी (UP Residents) के घरों पर तिरंगा लहराता हुआ दिखे। 

    उमंग से भरा देशभक्ति का माहौल 

    उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहे कि प्रदेश के 3 करोड़ से अधिक घरों समेत सभी स्कूलों, सरकारी, गैरसरकारी संस्थानों, सार्वजनिक स्थलों पर तिरंगा फहरे। गांव से लेकर शहर तक सभी प्रदेशवासियों में एक उत्साह, उमंग से भरा देशभक्ति का माहौल हो। इसके लिए बड़े पैमाने पर जनजागरण अभियान चलाकर इसे जनआंदोलन का रूप देना है। ताकि देश की युवा पीढ़ी आज़ादी के महापर्व से जुड़कर देश की स्वाधीनता और रक्षा के लिए बलिदान देने वाले महापुरुषों की गौरव गाथा से जुड़ आज़ादी के महत्व को समझें और राष्ट्र के निर्माण में बढ़चढ़ कर अधिक से अधिक योगदान देने के लिए प्रेरित हो सकें। 

    बेस्ट सेल्फी को पुरस्कृत किया जाए

    मुख्य सचिव ने कहा कि सोशल मीडिया, न्यूज़ मीडिया, रेडियो के माध्यम से इस अभियान का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। जिले स्तर पर झंडे के साथ सेल्फी प्रतियोगिता आयोजित हो। ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घरों में झण्डा फहराकर सेल्फी पोस्ट करें। बेस्ट सेल्फी को पुरस्कृत किया जाए। इस तरह हमारी कोशिश हो कि पूरा प्रदेश देशभक्ति के रंग में रंगा दिखाई दे, हर एक व्यक्ति आज़ादी के अमृत महोत्सव, स्वतंत्रता सप्ताह पर्व से जुड़े। जनजागरण, झंडे की उपलब्धता, झंडा वितरण और झण्डारोहण की सुचारु व्यवस्था के साथ आयोजन को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए सभी सरकारी, गैरसरकारी संस्थाओं, धार्मिक, सामाजिक स्वयंसेवी संगठनों, जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाए। बैठक में सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।