Keshav Prasad Maurya
File Photo

Loading

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने अयोध्या (Ayodhya) के सोहावल विकासखंड के गोडवा गांव में आयोजित ग्राम चौपाल (Gram Chaupal) में किया प्रतिभाग किया। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों को महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ग्राम चौपालों के माध्यम से सरकार जनता के द्वार चलकर जा रही हैं। गांव की समस्या का गांव में ही समाधान हो रहा है। गांव गरीब के कल्याण के लिए समर्पित सरकार हैं। ग्राम चौपालों से यह सन्देश जाए कि सरकार जनता के द्वार पर जाकर उनकी समस्याएं हल कर रही हैं। 

उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि ग्राम चौपाले रिजल्ट ओरिएंटेड होनी चाहिए। यह भी निर्देश दिए हैं कि ग्राम चौपालों में अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारियों के अलावा हर वार्ड के एक प्रतिष्ठित व्यक्ति को ‌भी सम्मानित किया जाएं। सभी खंड विकास अधिकारी ग्राम चौपालों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करें। उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि ग्राम चौपालों का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए। ग्राम चौपालों का फीडबैक लिया जाएं। सम्बंधित सीडीओ ग्राम चौपालों की नियमित समीक्षा करें।

आवास का स्वीकृत पत्र वितरण किया गया

उन्होंने ग्राम्य विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के बारे में उपस्थित ग्रामवासियों को व्यापक रूप से समझाया और गांव के लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया और वहां उपस्थित लोगों को रोजगार बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया साथ ही साथ अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर निर्माण के बारे में उपस्थित लोगों को अवगत कराया। गांव गोड़वा के मुख्यमंत्री आवास के दो लाभार्थियों रिंकू पुत्र बैजनाथ और अजीत पुत्र बैजनाथ को मुख्यमंत्री आवास का स्वीकृत पत्र वितरण किया गया। इसके पश्चात उपमुख्यमंत्री ने अयोध्या धाम स्थित लता मंगेशकर चौक के निकट जनप्रतिनिधियों के साथ स्थानीय विषयों पर चर्चा की और अयोध्या के विभिन्न मंदिरों का दर्शन-पूजन किया।