Demand To Extend GST and IT Dates By 3 Months

    Loading

    – राजेश मिश्र

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बीते तीन दिनों से सभी जिलों में पड़ रहे ताबड़तोड़ जीएसटी के छापों (GST Raids) से व्यापारियों में दहशत के साथ ही उनका गुस्सा फूटने लगा है। प्रदेश के सभी 72 जिलों में अब तक 300 से ज्यादा व्यापारिक (Business) ठिकानों पर राज्य जीएसटी की टीमों ने छापेमारी (Raids) कर करचोरी के मामले पकड़े हैं। 

    लगातार चल रही छापेमारी को लेकर प्रदेश के कई शहरों में व्यापारियों ने बाजार बंद कर आक्रोश जताया है और सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन किया है। कई जगहों पर जीएसटी की टीमों के साथ नोंकझोंक भी हुई है। व्यापारी संगठनों ने प्रदेश सरकार के साथ ही केंद्रीय मंत्रियों को भी छापों के खिलाफ ज्ञापन सौंपा है। 

    जीएसटी की टीमों ने दादरी, जेवर, रबुपुरा के साथ ग्रेटर नोयडा में कई बाजारों में छापा मारा। छापेमारी से आक्रोशित व्यापारियों ने बाजार बंद कर नाराजगी दिखाई। इन सभी स्थानों पर जीएसटी अधिकारियों और कर्मचारियों से जमकर नोकझोंक हुई और नौबत मारपीट तक पहुँची। शनिवार को फिरोजाबाद और मथुरा में भी जीएसटी छापेमारी के खिलाफ व्यापारियों ने उग्र रुप दिखाया था। शुक्रवार की शाम कानपुर में अंडे का ठेला लगाने वालों पर जीएसटी की छापेमारी का आरोप लगाते हुए व्यापारियों ने प्रदर्शन किया था। 

    संजय गुप्ता ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की

    अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष संदीप बंसल ने छापेमारी को प्रदेश सरकार की छवि बिगाड़ने की करतूत बताते हुए कहा कि वो इसके खिलाफ मुख्यमंत्री से मिलेंगे और उन्हें सही जानकारी से अवगत कराएंगे। वहीं आदर्श व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और जीएसटी के सर्वे छापे रोकने की मांग की। गुप्ता ने राजनाथ सिंह से दिल्ली में मुलाकात की और उत्तर प्रदेश में जीएसटी विभाग द्वारा व्यापारियों के यहां जनरल सर्वे छापे किये जाने की समस्या बताई।

    तत्काल जनरल सर्वे छापों को रोकने की मांग

    उन्होंने कहा कि प्रदेश में जनरल छापों की वजह से विभिन्न जिलो के व्यापारियों में भय की स्थिति है और वो छापे के डर से दुकानें बंद कर रहे हैं जो कि उचित नहीं है। उन्होंने रक्षा मंत्री से विषय का संज्ञान लेते हुए हस्तक्षेप करते हुए तत्काल जनरल सर्वे छापे रोकने की मांग की। संजय गुप्ता ने रक्षा मंत्री से कहा यदि किसी व्यापारी की शिकायत हो उसके वहां ही केवल जांच होनी चाहिए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किसी भी स्तर पर व्यापारियों का उत्पीड़न ना होने का आश्वासन दिया।