सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credits-ANI Twitter)
सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    लखनऊ : एग्रेसिव ट्रेसिंग (Aggressive Tracing), टेस्टिंग (Testing) और त्वरित ट्रीटमेंट (Rapid Treatment) के साथ-साथ तेज टीकाकरण (Rapid Vaccination) की रणनीति कोविड से बचाव में अत्यंत कारगर रही है। आज 42 जनपदों में एक भी एक्टिव केस नहीं है, जबकि 16 जिलों में एक-एक एक्टिव केस (Active Case) शेष हैं।

    पिछले 24 घंटे में हुई 1 लाख 41 हजार 543 सैंपल की टेस्टिंग में 8 जिलों में कुल 10 नए संक्रमित मरीज पाए गए, जबकि 19 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 119 रह गई है, जबकि 16 लाख 87 हजार 11 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन के लिए लोगों को जागरूक किया जाए।

    02 करोड़ 58 लाख से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है

    प्रदेश में अब तक 11 करोड़ 81 लाख 91 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। 09 करोड़ 23 लाख लोगों को पहली डोज मिल चुकी है, जबकि 02 करोड़ 58 लाख से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है। इस प्रकार, 17.52 फीसदी से अधिक लोग पूरी तरह टीकाकरण प्राप्त कर चुके हैं। 62.65 फीसदी से लोगों ने कम से कम एक डोज लगवा ली है। वैक्सीन की उपलब्धता बनाए रखने के लिए भारत सरकार से सतत संवाद-संपर्क बनाए रखें।

    यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं

    जनपद कानपुर नगर, लखीमपुर-खीरी, जौनपुर, बलिया, देवरिया, बाराबंकी, अयोध्या, सोनभद्र, अमरोहा, चन्दौली, प्रतापगढ़, कुशीनगर, उन्नाव, बदायूं, सुल्तानपुर, बिजनौर, इटावा, हरदोई, शामली, ललितपुर, हापुड़, सीतापुर, गोंडा,  रामपुर, बस्ती, बहराइच, मीरजापुर, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, एटा, बागपत, मऊ, संतकबीरनगर, चित्रकूट, फतेहपुर, कानपुर देहात, हमीरपुर, कौशाम्बी, श्रावस्ती, महोबा, कासगंज और हाथरस में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

    एक भी पात्र परिवार इस राहत राशि से वंचित न रहे

    कोरोना संक्रमण के कारण असमय काल-कवलित हुए लोगों के परिजनों के हित संरक्षण के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संवेदनशीलता के साथ अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में परिजनों को अब राहत/सहयोग स्वरूप ₹50,000/- की राशि भी प्रदान की जाएगी। यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी पात्र परिवार इस राहत राशि से वंचित न रहे। इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइंस यथाशीघ्र जारी कर दिए जाए। राहत राशि वितरण के सुचारू क्रियान्वयन के लिए जिलों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाए। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप राहत राशि प्रदान करने के संबंध में सभी आवश्यक तैयारियां कर ली जाएं। 

    विभिन्न देशों के राजदूत गणों की सहभागिता होनी है

    तथागत गौतम बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का उद्घटान 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय महत्व के इस समारोह में विभिन्न देशों के राजदूत गणों की सहभागिता होनी है। श्रीलंका से विशेष प्रतिनिधि मंडल का आगमन भी हो रहा है। “अतिथि देवो भव:” की भारतीय संस्कृति के अनुरूप विदेशी अतिथियों के भव्य अभिनन्दन के लिए आवश्यक तैयारियां की जाए।

    6 जिलों में भी गरिमापूर्ण कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए

    प्रधानमंत्री द्वारा 25 अक्टूबर को जनपद सिद्धार्थ नगर से प्रदेश के सात जिलों में नवीन मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण किया जाना है। प्रदेश में चिकित्सकीय अवस्थापना विकास के क्रम में यह एक महत्वपूर्ण प्रयास होगा। समारोह आयोजन के संबंध में सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाए। सिद्धार्थनगर के साथ-साथ शेष 6 जिलों में भी गरिमापूर्ण कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए।

    जिले में मांग-आपूर्ति के बीच संतुलन बनाए  रखें

    किसान हितों के दृष्टिगत केंद्र सरकार ने हाल ही में डीएपी खाद पर सब्सिडी में बढ़ोतरी की है। किसानों को सुगमतापूर्वक डीएपी खाद की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। प्रत्येक जिले में मांग-आपूर्ति के बीच संतुलन बनाए  रखें। डीएपी के कृत्रिम अभाव की स्थिति बनाने वालों के साथ कठोरता से निपटा जाए।

    किसानों को ₹575 करोड़ का भुगतान भी हो चुका है

    प्रदेश में धान खरीद की प्रक्रिया सुचारू रूप से संचालित की जा रही है। अब तक 2,972 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। इस एवज में किसानों को ₹575 करोड़ का भुगतान भी हो चुका है। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी धान क्रय केंद्रों पर व्यवस्था सुचारू बनी रहे। किसानों को तत्काल भुगतान किया जाए।