Haridwar and Varanasi to connect Ganga Expressway, Purvanchal Expressway to Ballia
Representational Pic

    Loading

    राजेश मिश्र

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में प्रस्तावित देश का सबसे बड़ा गंगा एक्सप्रेस वे (Ganga Express Way) अब मेरठ (Meerut) से प्रयागराज (Prayagraj) की जगह वाराणसी (Varanasi) तक जाएगा। इतना ही नहीं इस एक्सप्रेस वे को उत्तराखंड के हरिद्वार (Haridwar) से भी जोड़ा जाएगा। योगी सरकार तेजी से बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को भी बिहार की सीमा पर बसे जिले बलिया (Baliya) तक ले जाएगी। अभी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (Purvanchal Expressway) को लखनऊ से गाजीपुर तक बनाया जा रहा है।

    अधिकारियों के मुताबिक, योगी सरकार गंगा एक्‍सप्रेस वे की लंबाई बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है। गंगा एक्‍सप्रेस वे को प्रयागराज से बढ़ा कर वाराणसी और मेरठ से बढ़ा कर हरिद्वार तक करने की तैयारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ ने एक्‍सप्रेस वे के विस्‍तार का प्रस्‍ताव तैयार करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। अधिकारियों के साथ उच्‍च स्‍तरीय बैठक में मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गंगा एक्सप्रेस वे को मेरठ से बढ़ाकर हरिद्वार तक और प्रयागराज से वाराणसी तक विस्तार देने का प्रस्ताव जल्‍द तैयार करने के निर्देश दिए हैं। 

    जल्द निकाले जाएंगे ग्लोबल टेंडर 

    जल्दी ही गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण के लिए ग्लोबल टेंडर निकाले जाएंगे। इस एक्सप्रेस वे को बनाने के लिए निजी सार्वजनिक सहभागिता (पीपीपी) माडल पर भी विचार किया जाएगा। हालांकि निजी सहभागी न मिलने की दशा में इसे भी आगरा और पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की तर्ज पर ईपीसी मोड में प्रदेश सरकार की ओर से बनाया जाएगा।

    विकास की नई राह खुलना तय

    प्रस्ताव के मुताबिक, विस्‍तार पर मुहर लगने के बाद देश के सबसे लंबे गंगा एक्‍सप्रेस वे की लंबाई करीब 150 किलोमीटर तक बढ़ने की उम्मीद है। प्रयागराज से वाराणसी तक के विस्‍तार में गंगा एक्‍सप्रेस वे के जरिये पूर्वांचल और विंध्‍य क्षेत्र के कई जिलों में विकास की नई राह खुलना तय है। गंगा एक्‍सप्रेस वे वाराणसी के साथ मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र और चंदौली को भी जोड़ेगा। एक्‍सप्रेस वे विस्‍तार के साथ ही इन क्षेत्रों में उद्योग और पर्यटन के विकास की उ‍मीदों को भी विस्‍तार मिलना तय माना जा रहा है।

    पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की लंबाई भी बढ़ाने का फैसला

    इसी के साथ ही योगी सरकार ने निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की लंबाई भी बढ़ाने का फैसला किया है। पहले गाजीपुर तक बनने वाले इस एक्सप्रेस वे की लंबाई अब बलिया तक होगी। औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे बन जाने के बाद दिल्ली की सीमा से बिहार तक रास्ता आधे समय में तय किया जा सकेगा। नए प्रस्ताव के मुताबिक, निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे को बलिया तक ले जाने की योजना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक में पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे के विस्‍तार का प्रस्‍ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं, ताकि केंद्र सरकार से सहायता ली जा सके। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को गोरखपुर से जोड़ने के लिए लिंक एक्सप्रेस वे भी बनाया जा रहा है।

    सिक्स लेन का होगा गंगा एक्सप्रेस वे 

    गौरतलब है कि मूल प्रस्ताव के मुताबिक, गंगा एक्‍सप्रेस की लंबाई कुल 596 किमी तय की गई है। जिसके निर्माण की लागत  36,402 करोड़ रुपये तय की गई है। मौजूदा योजना के मुताबिक गंगा एक्‍सप्रेस वे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव और रायबरेली, प्रतापगढ़ से होते हुए प्रयागराज तक पहुंचेगा। एक्सप्रेसवे के निर्माण का जिम्मा यूपीडा के पास है। गंगा एक्सप्रेस वे सिक्स लेन का होगा। जिसे भविष्य में 8 लेन तक बढ़ाया जा सकेगा।