amit-shah
File Pic

    लखनऊ. केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने संक्रमण की वजह से लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) में भर्ती उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) (89) की स्वास्थ्य स्थिति के बारे में रविवार को जानकारी ली। केंद्रीय गृह मंत्री ने रविवार को यहां राजधानी के पिपरसंड में ‘उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज’ की आधारशिला रखने के बाद एसजीपीजीआई पहुंचकर भाजपा के वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह का हाल-चाल लिया और उनके इलाज में लगे चिकित्‍सकों से भी उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

    इस मौके पर शाह के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद थे। एसजीपीजीआई में भर्ती कल्‍याण सिंह की स्थिति अभी भी नाजुक बनी है और उनको जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है। कल्‍याण सिंह क्रिटिकल केयर मेडिसिन, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी एवं कार्डियोलॉजी विभागों के वरिष्ठ चिकित्सकों की देखरेख में हैं।

    संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर के धीमान उनके स्वास्थ्य से जुड़े सभी पहलुओं पर करीब से नजर रखे हुए हैं। गौरतलब है कि 89 वर्षीय कल्याण सिंह को पिछली चार जुलाई को संक्रमण और हल्की बेहोशी की वजह से एसजीपीजीआई के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। इससे पहले उनका इलाज डॉक्टर राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट में किया जा रहा था।