Keshav Prasad Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Govt.) के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार वह टूंडला (Tundla) के ग्राम कोटकी में आयोजित जन चौपाल (Jan Choupal) कार्यक्रम में उपस्थित होकर जनता की समस्याओं को सुना और जाना और मौके पर उपस्थित जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि शीर्ष प्राथमिकता पर समस्याओं का निस्तारण कराएं। कार्यक्रम स्थल पर डीसीएम केशव प्रसाद मौर्य को गार्ड ऑफ ऑनर और जिलाधिकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और जनप्रतिनिधि द्वारा बुके देकर सम्मानित किया गया। केशव प्रसाद मौर्य ने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण कर योजनाओं की जानकारी प्राप्त की इसके साथ ही दिव्यांगजन विभाग के द्वारा दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल और अन्य सहयोगी उपकरण वितरण किए। 

    उन्होंने स्वंय सहायता समूहों के लाभार्थियों को छह करोड़ सत्ताईस लाख पच्चीस हजार की धनराशि का चैक प्रदान किया और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरण किए, बाल विकास विभाग के लाभार्थी महिलाओं की गोद भराई का कार्यक्रम को संपन्न किया और ग्राम पंचायतों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए कूड़ा गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

    अन्यथा कठोर कार्रवाई की जाएगी 

    केशव प्रसाद मौर्य ने जन चौपाल कार्यक्रम में हजारों की संख्या में उपस्थित क्षेत्रीय लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार और समाज रथ के दो पहियों के समान होते हैं। साथ चलने के लिए दोनों पहिए अपनी-अपनी जिम्मेदारी पूरी करें, ताकि हम मिलकर एक बेहतर व्यवस्थाएं बना सकें। उन्होने भू-माफियाओं को खुले मंच से हिदायत देते हुए कहा कि सरकारी जमीनों, ग्राम सभा के चकरोडों और सम्पत्तियों को स्वयं से खाली कर दें, अन्यथा कठोर कार्यवाही की जाएगी। 

     जरूरतमंदों को निशुल्क राशन वितरण किया जा रहा 

    उन्होंने मंच से ही जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि ग्रामसभा के तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कराकर अमृत सरोवर बनाए जाए और क्षेत्रीय लोगों के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। उन्होंने केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत प्रदेश के लगभग 15 करोड़ गरीब असहाय और जरूरतमंदों को निशुल्क राशन वितरण किया जा रहा है। इसी प्रकार से प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थियो को आवास उपलब्ध कराए जा रहें हैं और इसके साथ ही शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है।