election

    Loading

    नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) के दूसरे चरण में 854 उम्मीदवारों में करीब 147 प्रत्याशियों (25 फीसद) के विरूद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं। एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफोर्म्स (ADR) ने बुधवार का यह जानकारी दी। 

    उत्तर प्रदेश इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफोर्म्स ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 586 उम्मीदवारों में से 584 के हलफनामों का विश्लेषण किया । दो उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण नहीं किया जा सका क्योंकि उनकी अच्छी तरह स्कैनिंग नहीं हो पायी या फिर पूर्ण हलफनामे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किये गये थे।  इन 584 में से 147 उम्मीदवारों ने घोषित किया कि उनके विरूद्ध आपराधिक मामले में हैं जबकि 113 ने अपने विरूद्ध गंभीर आपराधिक मामले लंबित होने की घोषणा की है। 

     बड़े राजनीतिक दलों में सपा के 35, कांग्रेस के 23, बहुजन समाज पार्टी के 20, भारतीय जनता पार्टी के 18, राष्ट्रीय लोकदल के एक एक, आम आदमी पार्टी के सात उम्मीदवारों ने अपने विरूद्ध आपराधिक मामले लंबित होने की बात मानी है। विश्लेषण से सामने आया कि छह उम्मीदवारों के विरूद्ध महिलाओं के विरूद्ध अपराध, एक पर हत्या, 18 पर हत्या की कोशिश के मामले चल रहे हैं। (एजेंसी)