Nashik, Income Tax Department, Raid
नाशिक में आयकर विभाग का छापा

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आयकर (Income Tax) सहित कारधान से जुड़ी विभिन्न एजेंसियों के छापों का दौर जारी है। मंगलवार को आयकर विभाग (Income Tax Department) ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के करीबी और नोएडा के रियल एस्टेट कंपनी एसीई समूह के मालिक अजय चौधरी उर्फ संजीव नागर के घर और दफ्तर सहित कई ठिकानों पर छापे डाले हैं। चौधरी को सपा मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) का करीबी बताया जाता है। इनके प्रोजेक्ट साइट्स सहित नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के कुल 40 जगहों पर छापे चल रहे हैं। 

    बिल्डर्स संजीव उर्फ संजू के बागपत स्थित पुश्तैनी गांव महरमपुर आवास पर भी छापेमारी की सूचना है। इसके साथ ही आगरा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कई लोगों के ठिकानों पर आयकर विभाग की टीम ने छापे डाले हैं। आगरा में नोवा समूह के प्रवर्तक हरसिमरन सिंह अलघ के भी घर व कार्यालय पर आयकर के छापे पड़े हैं।

     पीयूष जैन पर भी पड़ा था छापा

    इससे पहले बीते सप्ताह कानपुर में इत्र व्यवसायी पीयूष जैन के ठिकानों पर छापा पड़ा था जिसमें भारी मात्रा में नकदी बरामद हुई थी। इसके बाद आयकर विभाग यूपी में बेहद सक्रियता के साथ छापे डाल रहा है। रविवार को ही सपा से जुड़े एक अन्य इत्र कारोबारी और विधान परिषद सदस्य पुष्पराज जैन के ठिकानों पर कानपुर और  कन्नौज में आयकर विभाग ने छापे डाले थे। पीयूष जैन पर डायरेक्ट्रेट जनरल आफ जीएसटी इंटेलिजेंस (डीजीजीआई) की टीम ने छापेमारी की थी और 197.45 करोड़ रुपए नकदी सहित 23 किलो सोना और सैकड़ों लीटर चंदन का तेल बरामद किया था। पीयूष जैन को छापों के बाद गिरफ्तार भी किया गया था और वह अभी कानपुर जेल में हैं। भाजपा ने पीयूष जैन को भी समाजवादी पार्टी से जुड़ा कारोबारी बताया, लेकिन सपा ने इससे नकार दिया था। पुष्पराज जैन के घर व दफ्तर पर आयकर विभाग ने छापा मारा था और उन्हें भी हिरासत में लिया गया है।

    बागपत में भी आयकर विभाग ने छापेमारी की

    मंगलवार को ही यूपी के बागपत जनपद में भी आयकर विभाग ने छापेमारी की। यहां सपा से जुड़े अजय राठी के ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग की टीम पहुंची और छापेमारी की। सूत्रों के जरिए मिली जानकारी के मुताबिक, चुनाव से पहले यह छापे उन सभी लोगों के ठिकानों पर पड़ रहे हैं जो उन लोगों से जुड़े हैं जिन पर पहले छापा पड़ चूका है। यूपी विधानसभा का चुनाव जैसे-जैसे नजदीकी आ रहा है, इत्र व्यापारियों के साथ अब बिल्डर भी निशाने पर आए हैं और इसी लिहाज से समाजवादी पार्टी से जुड़े लोगों पर जबरदस्त छापेमारी चल रही है।

    आगरा में आयकर विभाग की कार्रवाई

    आगरा में कुल तीन और स्थानों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की है और तीनों ठिकाने जूतों का निर्यात करने वालों से जुड़े हैं। समाजवादी पार्टी के समर्थक मन्नू अलग, मानसी चंद्रा, विजय आहूजा के यहां आयकर के छापे पड़े हैं। सपा मुखिया ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के दौरे पर आए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा से चुनाव के समय डाले जा रहे छापों को राजनीति से प्रेरित बताते हुए इन पर रोक लगाने की मांग की थी।