File Photo
File Photo

    Loading

    – राजेश मिश्र

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में बने सभी फ्लैटों (Flats) के बारे में जानकारी वेबसाइट (Website) पर मिल सकेगी। खरीदारों (Buyers) के साथ आए दिन होने वाले हादसों (Accidents), अवैध निर्माण (Illegal Construction) और धोखाधड़ी (Fraud) को देखते हुए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने शहर के सभी अपार्टमेंटों का ब्यौरा वेबसाइट (Details Website) पर देने का फैसला किया है। फ्लैट खरीदने से पहले आवंटी अब अवैध निर्माण की जानकारी कर सकेंगे साथ ही जमीन के मालिकाना हक से लेकर अन्य सभी जानकारियां हासिल कर सकेंगे। 

    वेबसाइट पर अपार्टमेंट से संबंधित सभी जानकारी होने के बाद आवंटी बिल्डरों की धोखाधड़ी से भी बच सकेंगे। इतना ही नहीं प्राधिकरण ने राजधानी में चल रहे सभी होटलों के निर्माण, नक्शे से लेकर उपलब्ध प्रावधानों की भी जानकारी को ऑनलाइन करने का फैसला किया है। इसके बाद अब शहर में अवैध होटलों के बारे में एक क्लिक पर जानकारी मिल सकेगी। 

    हाल ही में लखनऊ में विकास प्राधिकरण ने उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी के पहल पर यजदान बिल्डर्स के तैयार खड़े अवैध अपार्टमेंट को ध्वस्त किया है। इस अवैध निर्माण के टूटने से पहले इसके सारे फ्लैट बेचे जा चुके थे और खरीददारों की जमापूंजी चली गई थी। इतना ही नहीं हाल ही में अवैध तरीके से बने अपार्टमेंट के गिरने के चलते न केवल तीन लोगों की जन गई थी बल्कि दो दर्जन लोगों की रकम डूब गई थी। 

    प्राधिकरण अधिकारियों के मुताबिक इन घटनाओं से सबक लेते हुए अब शहर भर की सभी निजी बहुमंजिला अपार्टमेंटों का ब्यौरा आधिकारिक वेबसाइट पर फीड किया जा रहा है। वेबसाइट पर ही अब फ्लैट के खरीददारों को मानचित्र स्वीकृति से लेकर अवैध निर्माण संबंधी सभी जानकारियां मिल जाएंगी और वो धोखाधड़ी के शिकार होने से बचेंगे। वेबसाइट पर ही जिस जमीन पर अपार्टमेंट बन रहा है उसके मालिकाना हक के कागजात भी फीड किए जाएंगे ताकि सरकारी अथवा नजूल की जमीन पर होने वाले निर्माण में खरीददारों का पैसा न फंसे।