UPGIS2023

Loading

-राजेश मिश्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बीते महीने संपन्न हुए वैश्विक निवेशक सम्मेलन (GIS) में निवेश प्रस्तावों का अंतिम आंकड़ा 34.18 लाख करोड़ रुपए हो जाने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Govt.)जोर-शोर से पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (First Ground Breaking Ceremony) की तैयारी में जुट गयी है। प्रदेश सरकार की योजना इसी साल अगस्त में प्रस्तावित पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 13,000 से ज्यादा परियोजनाओं पर काम शुरु कर देने की हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बताया कि वैश्विक निवेशक सम्मेलन में 33.50 लाख करोड़ से भी ज्यादा करीब 34.18 लाख करोड़ रुपए का प्रस्ताव मिला हैं, जिन पर एमओयू भी कर लिया गया हैं। अब प्रदेश सरकार इनमें से 10 लाख करोड़ रुपए के एमओयू को धरातल पर उतारने जा रही है। औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को भी ऐतिहासिक बनाने के लिए विभागवार लक्ष्य तय कर दिए गए हैं। विभागों से संबंधित एमओयू को लेकर सारी औपचारिकताएं पूरी कर परियोजनाओं पर काम शुरु करने के लिए कह दिया गया है। 

मंत्री नंदी ने दी ये जानकारी

नंदी ने बताया कि शहरी विकास विभाग और अतिरिक्त ऊर्जा स्त्रोत विभाग के साथ आईटी और इलेक्ट्रानिक्स विभागों में एक-एक लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों पर काम शुरु होगा, जबकि 50,000 करोड़ रुपए से ज्यादा के छोटे और मझोले उद्यमों का स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में ही यूपी कारपोरेशन आफ इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट (यूपीसीडा) के तहत 1.60 लाख करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास कर लिया जाएगा। 

सभी विभागों की जिम्मेदारी तय

सीईओ इन्वेस्ट यूपी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए दस लाख करोड़ रुपए के निवेश को धरातल पर लाते हुए शिलान्यास कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके लिए सभी विभागों की अलग-अलग जिम्मेदारी तय कर दी गई है। यूपीजीआईएस में हुए 19 हजार एमओयू में ही 13 हजार एमओयू को गाउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में धरातल पर उतारने की तैयारी की जा रही है। अभिषेक प्रकाश ने बताया कि 25 सेक्टोरल पॉलिसी में 13 का जीओ जारी हो चुका है और 31 मार्च तक सभी का जीओ जारी कर दिया जाएगा। सीईओ यूपीसीडा मयूर महेश्वरी ने बताया कि यूपीजीआईएस में उनके विभाग को 3.13 लाख करोड़ रुपए के 527 एमओयू प्राप्त हुए हैं। जिसके सापेक्ष 1.60 लाख करोड़ रुपए के एमओयू ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में धरातल पर लाते हुए भूमिपूजन कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं।

 यूपीसीडा के पास 15,000 एकड़ जमीन 

मंत्री नन्दी ने कहा कि जिन उद्यमियों ने बड़े पैमाने पर जमीनें ली हैं और उन जमीनों का अधिकांश हिस्सा इस्तेमाल नहीं हो रहा है, ऐसी जमीनों को वापस लिया जाए। सीईओ यूपीसीडा ने बताया कि यूपीसीडा के पास 15,000 एकड़ जमीन है जिसे और बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। नोएडा विकास प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी ने बताया कि प्राधिकरण ने जीआाईएस में 88,822 करोड़ रुपए के कुल 371 एमओयू साइन किए हैं। वहीं ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 60 हजार करोड़ रुपए के एमओयू धरातल पर उतारते हुए शिलान्यास कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि यूपीजीआईएस में यमुना अथॉरिटी ने 79,780 करोड़ रुपए के 120 एमओयू साइन किए थे। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 30,605 करोड़ रुपए के निवेश धरातल पर उतारने का लक्ष्य हैं।