chandigarh road show

    Loading

    चंडीगढ़: 10-12 फरवरी को आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 (Uttar Pradesh Global Investors Summit-2023) को लेकर शुक्रवार को चंडीगढ़ (Chandigarh) में आठवां और आखरी रोड (Road Show) शो आयोजित किया गया। औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, कृषि राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख और राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार, होमगार्ड धर्मवीर प्रजापति के नेतृत्व में पहुंची टीम योगी निवेशकों को आकर्षित करने में सफल रही। इस दौरान होटल ताज में टीम योगी ने बिजनेस टू गवर्मेंट (बी टू जी) बैठकें की, जिसका नतीजा रहा कि निवेशकों ने यूपी में दस हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव दिए। रोड शो में विभिन्न सेक्टर के 29 एमओयू हस्ताक्षरित हुए। इस निवेश के धरातल पर उतरने से प्रदेश में 20 हजार से ज्यादा रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

    रोड शो में शामिल मंत्रियों ने उत्तर प्रदेश को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का क्या विजन है, इस बारे में बताया। औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ ने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत का सबसे ज्यादा उपभोक्ता वाला राज्य है। यहां पर बड़ी संख्या में युवा एवं कुशल श्रम शक्ति की उपलब्धता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हमारा राज्य ‘नए भारत का नया उत्तर प्रदेश’ बनकर उभरा है। 

    एक्सप्रेस-वे और एयरपोर्ट के विकास से कनेक्टिविटी बेहतर हुई

    कृषि राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख ने प्रदेश में बेहतर हुई कनेक्टिविटी की बात करते हुए कहा कि एक्सप्रेस-वे और एयरपोर्ट के विकास से कनेक्टिविटी बेहतर हुई है। आप यूपी के किसी भी कोने में उद्यम लगाना चाहें आपको आने जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। आज हमारा प्रदेश अपराध मुक्त, भय मुक्त और विकास युक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का उत्तर प्रदेश है। वहीं मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने सुदृढ़ हुई कानून व्यवस्था पर बात करते हुए कहा कि आज उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था का राज है। अपराधी अपनी जमानत कटाकर जेल जा रहे हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास और 24  घंटे बिजली की उपलब्धता से निवेश का एक अच्छा माहौल बना है।

    बीटूजी बैठक में खुश दिखे निवेशक

    कार्यक्रम में पहुंची टीम योगी ने निवेशकों के साथ रोड शो के पहले और बाद में बिजनेस टू बिजनेस टू गवर्मेंट (बीटूजी) बैठकें की। इस दौरान टीम को दो समूहों में बांटा गया था। दोनों समूहों ने निवेशकों के साथ अलग-अलग बैठकें की। इस दौरान उन्हें उत्तर प्रदेश की नई औद्योगिक नीति के बारे में जानकारी दी। उन्हें उत्तर प्रदेश में मौजूद लैंड बैंक के बारे में बताया। यही नहीं निवेशकों को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से पूरा सहयोग दिए जाने और उनके निवेश को सुरक्षित और संरक्षित किए जाने का भरोसा दिलाया। निवेशक भी योगी सरकार के सहयोगात्मक रुख को देखकर काफी खुश दिखे।

    लोगों ने उत्तर प्रदेश को लेकर साझा किए अपना अनुभव

    रोड शो में मंत्रियों और अधिकारियों के संबोधन के बाद उत्तर प्रदेश से आकर चंडीगढ़ में बसे बिजनेस समुदाय से जुड़े लोगों ने मन की बात की। इस ओपन सेशन में एक तरफ सभी लोगों ने अपने सवालों को पूछा तो दूसरी तरफ अपने अनुभवों को भी साझा किया। यूको बैंक की पहली महिला मैनेजर प्रकाश कौर अहलूवालिया ने कहा कि उनका उत्तर प्रदेश से पुराना नाता है, यही नहीं उन्होंने मौजूदा उत्तर प्रदेश और 40 वर्ष पुराने उत्तर प्रदेश को लेकर अपना अनुभव साझा किया। उत्तर यूपी में आज से 40 वर्ष उन्होंने कहा कि में पिछले कई वर्षों में उत्तर प्रदेश में कई बड़े परिर्वतन हुए है। खासकर कानून व्यवस्था में जो बदलाव आया है वो बहुत ही अच्छा है। 

    …तो एक बार फिर से यूपी में काम करने का हिम्मत आई

    वहीं, कॉरपोरेट ट्रेनर जगदीश खत्री ने कहा कि उनके जीवन के कई वर्ष प्रयागराज में बीते है। अब मैं यहीं काम कर रहा हूं, लेकिन आज जब उत्तर प्रदेश के बदले हुए माहौल को देखता हूं तो एक बार फिर से यूपी में काम करने का हिम्मत आई है और मन बना है। कॉम्पिटेंट ग्रुप के हरी सिंह ने कहा कि हम 2018 से उत्तर प्रदेश में काम कर रहे हैं। हमारी कंपनी में 6 हजार लोग काम करते हैं। हम मुख्यमंत्री योगी और उनकी सरकार को उनके द्वारा किए गए सहयोग के लिए धन्यवाद देते है।

    टॉप पांच निवेशक                                           

    कंपनी    निवेश प्रस्ताव (करोड़ में)
    यूनिक एनर्जीज प्रा. लि.                     1100
    स्प्रे इंजीनियरिंग डिवाइसेज प्रा. लि.   1000
    अमर्टेक्स इंडस्ट्री    1000
    स्प्रे इंजीनियरिंग डिवाइसेज प्रा. लि. 1000
     माधव केआरजी प्रा. लि.      700