train

    Loading

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार ‘रामायण सर्किट’ (Ramayana Circuit) पर पहली ट्रेन प्रस्थान आज दिल्ली (New Delhi) के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी। इस बेहतरीन 17 दिनों की यात्रा में भगवान राम के जीवन से जुड़े अयोध्या, सीतामढ़ी और चित्रकूट सहित कई प्रमुख स्थान शामिल किये गए हैं । IRCTC ने बताया यह डीलक्स एसी ट्रेन 1st AC और 2nd AC जैसे दो प्रकार के आला एकोमोडेशन प्रदान करती है। इसमें प्रत्येक कोच के लिए CC Tv कैमरे और सुरक्षा गार्ड जैसी सुरक्षा विशेषताएं भी हैं। ट्रेन में 2 बढ़िया भोजन रेस्तरां, एक आधुनिक रसोईघर, और हर डिब्बों में शावर कक्ष आदि भी हैं।

    दरअसल इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए श्री रामायण यात्रा यात्राओं की एक श्रृंखला की योजना बनाई है, जिसमे कोरोना की बेहतर स्थिति को देखते हुए ट्रेनों द्वारा घरेलू पर्यटन को धीरे-धीरे फिर से शुरू किया जा रहा है।

    IRCTC ने एक बयान में कहा कि, उसने अपनी तीर्थयात्री विशेष पर्यटक ट्रेनों और डीलक्स पर्यटक ट्रेनों का उपयोग करते हुए बजट और प्रीमियम सेगमेंट के पर्यटकों की आवश्यकता को समझते हुए ट्रेन टूर पैकेज की योजना बनाई है। IRCTC ने कहा कि, रामायण सर्किट पर पहली ट्रेन आज यानी 7 नवंबर को दिल्ली से शुरू होगी और उसके बाद आगामी दिसंबर महीने में 4 अन्य रेलगाड़ियां भी रवाना होंगी। 

    इन सबके अलावा, इनके एनी अन्य पैकेज में 12 रात/13 दिन की श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै शामिल है, जो आगामी 16 नवंबर को चलेगी। बयान में कहा गया है कि दक्षिण भारत के तीर्थ पर्यटन बाजार की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आईआरसीटीसी श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै का संचालन अपनी बजट श्रेणी की ट्रेन के साथ करेगी जिसमें स्लीपर श्रेणी के कोच होंगे। यह ट्रेन मदुरै से डिंडीगुल, तिरुचिरापल्ली, करूर, इरोड, सेलम, जोलारपेट्टई, काटपाडी, चेन्नई सेंट्रल, रेनिगुंटा और कडप्पा में बोर्डिंग पॉइंट के साथ शुरू होगी। यह हम्पी, नासिक, चित्रकूट, इलाहाबाद, वाराणसी को कवर करेगी और फिर वापस मदुरै लौटेगी।

    IRCTC के  जारी बयान में ये भी कहा गया है कि श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्रीगंगानगर का 16 रात/17 दिन का पैकेज भी है और ट्रेन 25 नवंबर को रवाना होगी। वहीं, उत्तर भारत के बजट खंड के पर्यटकों के लिए IRCTC श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्री गंगानगर को अपनी तीर्थ विशेष पर्यटक ट्रेनों के साथ संचालित कर रहा है।

    यह भी बताया गया है कि ट्रेन अबोहर-मलौत, बठिंडा, बरनाला, पटियाला, राजपुरा, अंबाला कैंट, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, गुड़गांव, रेवाड़ी, अलवर, जयपुर, आगरा फोर्ट, इटावा और कानपुर में बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग पॉइंट के साथ श्री गंगानगर से शुरू होगी। इसके बाद ये यह ट्रेन अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज और चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम, कांचीपुरन को कवर करेगा और श्री गंगानगर से होकर वापस लौटेगी। तो तैयार हो जाइए ‘रामायण सर्किट’ के लिए।