कानपूर कोर्ट ने इत्र के व्यापारी पीयूष जैन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

    Loading

    कानपुर: एक बड़ी खबर के अनुसार कानपुर की अदालत ने व्यवसायी पीयूष जैन को उनके आवास पर छापेमारी के बाद 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा दिया है। बता दें कि, व्यसायी के पास से जांच एजेसियों को 194.45 करोड़ रुपये से अधिक नकद, 23 किलोग्राम सोना, 600 किलोग्राम चंदन की लकड़ी भी बरामद हुई है। 

    उल्लेखनीय है कि, 50 घंटे से भी ज्यादा लंबी पूछताछ के बाद रविवार को पीयूष जैन को गिरफ्तार किया गया। जिसके बाद उसे कानपुर के काकादेव थाने में रखा गया। बता दें कि कारोबारी पीयूष जैन को गिरफ्तार किए जाने के बाद पूछताछ के लिए काकादेव थाने लाया गया था।   

    जानकारी के मुताबिक, जांच एजेंसी की पूछताछ में व्यवसायी पियूष जैन ने कई बड़े राज उजागर किए है। साथ ही उन्होंने स्वीकार किया है कि, रिहायशी परिसर से बरामद नकदी बिना जीएसटी के माल की बिक्री से जुड़ी है। उधर, विजिलेंस टीम बीते करीब 60 घंटे से कारोबारी के कन्नौज स्थित घर में सर्च ऑपरेशन चला रही है।  GST इंटेलिजेंस महानिदेशालय (DGGI) के मुताबिक, कन्नौज में छापेमारी के दौरान अधिकारी करीब 17 करोड़ रुपये नकद बरामद करने में सफल रहे हैं।  लगातार छानबीन जारी है। 

    22 दिसंबर को पहली रेड हुई थी 

    गौरतलब है कि, 22 दिसंबर को पीयूष जैन के ठिकानों पर छापेमारी शुरू हुई थी। उस वक्त वो अपने पिता के इलाज के सिलसिले में दिल्ली में थे। वहीं, जांच टीम के बुलाने पर पीयूष जैन को दिल्ली से कानपुर पहुंचना पड़ा।  पैसों की वजह से जांच एजेंसीयों और लोगों की नजर में न आए इसलिए वह दो पुरानी खटारा कारों का इस्तेमाल करते थे। 

    पुस्तैनी  घर पर छापेमारी जारी 

    जांच एजेंसियां सोमवार को भी पीयूष जैन के पुस्तैनी  घर पर छापेमारी कर रही हैं। वहां डीजीजीआई की टीम के साथ एसबीआई की भी एक टीम नोट गिनने की तीन मशीनें के साथ पहुंची है। ऐसा बताया जा रहा है कि, सोमवार की शाम तक नोटों की गिनती हो जाएगी। जिसके बाद कुल कितनी रकम बरामद हुई है, उसकी जानकारी सामने आएगी। 

    कौन हैं ये ‘कुबेरपति’ पीयूष जैन 

    दरअसल मीडिया चैनलों के रिपोर्ट के मुताबिक पीयूष जैन कन्नौज के बड़े इत्र कारोबारी हैं।  उनका मूल निवास कन्नौज के छपट्टी मोहल्ले का होली चौक है।  साथ ही उनके कानपुर और कन्नौज में घर के अलावा इत्र की फैक्ट्री, कोल्ड स्टोर, पेट्रोल पंप भी हैं।  इतना ही नहीं पीयूष जैन का मुंबई में भी घर, हेड ऑफिस और शोरूम हैं।  कारोबारी की कुछ कंपनियां मुंबई में भी रजिस्टर हैं।  अधिकारियों की माने तो पीयूष जैन के पास तकरीबन 40 कंपनियां हैं।  इनमें 2 मिडिल ईस्ट में हैं।  जैन के मुंबई के शोरूम से परफ्यूम देश और विदेश में भी बिकता है।