Kashi Film Festival 2021

  • वाराणसी में पहली बार होने वाले 3 दिवसीय फिल्म महोत्सव से यूपी में फिल्म सिटी के निर्माण को मिलेगी नई दिशा
  • पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के सचिव अपूर्व चंद्रा करेंगे महोत्सव का उदघाटन
  • देश के जाने वाले फिल्मी कलाकार लेंगे हिस्सा, ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां शाम को बनाएंगी यादगार
  • हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव की प्रस्तुति काशी फिल्म महोत्सव में शामिल होने वाले लोगों के पेट में मचाएगी गुदगुदी

Loading

लखनऊ : उत्तर भारत (North India) के धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में पहचानी जानी वाली काशी नगरी में पहली बार होने वाला काशी फिल्म महोत्सव (Kashi Film Festival) दुनिया में अपनी पहचान बनाने जा रहा है। भगवान शिव (Lord Shiva) की नगरी में 27 से 29 दिसंबर तक होने वाले इस 3 दिवसीय आयोजन में हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत (Hindustani Classical Music) और नृत्य के दर्शन तो होंगे ही साथ में यहां रहकर देश में विख्यात हुए दार्शनिक कवि, लेखक, संगीतज्ञों और बनारस घराने की यादें भी ताजा होंगी। मंदिरों के शहर में हंसी से गुदगुदाने के लिए महशूर हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) भी मौजूद रहेंगे तो शाम को यादगार बनाने के लिए ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी (Dream Girl Hema Malini) की प्रस्तुतियां भी दर्शकों के लिए यादगार बन जाएंगी।

भगवान शिव की नगरी में फिल्म बंधु, उत्तर प्रदेश सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से पहली बार काशी फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। दीपों के शहर के रूप में विख्यात काशी नगरी में 27 दिसम्बर को शाम 4 बजे महोत्सव का शुभारंभ मुख्य अतिथि पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य, प्रोटोकॉल राज्य मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी और विशिष्ट अतिथि के रूप में भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा करेंगे। इस दौरान वाराणसी के इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर में मनोज जोशी की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र बनेगी। शाम छह बजे से डॉ. सम्पूर्णानन्द स्पोट्स स्टेडियम, सिगरा में हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव और गायक कैलाश खेर के लाइव शो शाम को खुशनुमा बना देंगे। 

ज्ञान नगरी के रूप में भी मशहूर वाराणसी में 28 दिसंबर को होने वाले काशी फिल्म महोत्सव के मुख्य अतिथि भारत सरकार के केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर रहेंगे। इस दौरान 10:30 बजे से 12 बजे तक “वाराणसी- एक सांस्कृतिक, पौराणिक और एतिहासिक विरासत से एक आधुनिक शहर की यात्रा” विषय पर पैनल चर्चा का आयोजन होगा। दूसरी पैनल की चर्चा का विषय ‘संगीत और गीत-बनारस की विरासत’ पर होगी जिसका समय दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 02 बजे तक रहेगा। शाम 4 बजे समापन समारोह के साथ ही सब्सीडी का वितरण होगा। गुरुवार की शाम मशहूर फिल्म अभिनेत्री और भारतीय जनता पार्टी की सांसद हेमा मालिनी के नाम रहेगी। इस दौरान उनकी ओर से पेश की जाने वाली सांस्कृतिक प्रस्तुति सबका दिल मोह लेगी। यह कार्यक्रम वाराणसी के इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर में ही होंगे। 29 दिसंबर को “फिल्म निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण केन्द्र के रूप में उत्तर प्रदेश और क्षेत्रीय सिनेमा की संभावनाएं” विषय पर पैनल चर्चा आयोजित होगी। और इस दिन की शाम गायक रवि त्रिपाठी, अभिनेता रवि किशन की पेशकश के रूप में पहली बार काशी में हो रहे फिल्म महोत्सव को यादगार बना देगी।