केशव प्रसाद मौर्य ने वाराणसी में लगाई गई ग्राम चौपाल में दिए निर्देशों पर हुई कार्रवाई का लिया फीडबैक

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) द्वारा ग्राम चौपालों (Gram Chaupals) के आयोजनों के उपरान्त दिए गए निर्देशों पर हुई कार्यवाही का फ़ीडबैक (Feedback) भी लिया जा रहा है। पिछले 30 दिसम्बर 2022को वाराणसी (Varanasi) की तीन ग्राम  ग्राम पंचायतों में आयोजित की गयी ग्राम चौपाल के बारे मुख्य विकास अधिकारी वाराणसी द्वारा जानकारी दी गयी है कि विकास खंड सेवापुरी के ग्राम पंचायत पूरे में चौपाल के दौरान आयुष्मान कार्ड के 8 आवेदन प्राप्त इन सभी का स्वीकृति के लिए पंजीकरण कर दिया गया। वृद्धावस्था पेंशन के 27 आवेदन पत्र प्राप्त हुए, जिसमें 25 का पंजीकरण कर दिया गया, 2 व्यक्तियों का आय प्रमाण पत्र प्राप्त होते ही पंजीकरण कर दिया जाएगा। दिव्यांग पेंशन के दो आवेदन प्राप्त हुए दोनों का पंजीकरण कर दिया गया। विधवा पेंशन के 15 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिसमें 13 का पंजीकरण कर दिया गया तथा दो का आय प्रमाण पत्र प्राप्त होते ही पंजीकरण पूर्ण कर लिया जाएगा। 

    प्रधानमंत्री आवास योजना के 161 आवेदन प्राप्त हुए इन सभी का नाम रजिस्टर में दर्ज कर लिया गया है, लक्ष्य प्राप्त होने पर इनको वरीयता के आधार पर आवास देने की कार्रवाई पूर्ण की जाएगी। राशन कार्ड के 15, मनरेगा जॉब कार्ड की 15। व्यक्तिगत शौचालय के 50, श्रमिक पंजीकरण के लिए 110, कन्या सुमंगला योजना के 11 आवेदन प्राप्त हुए इन सभी का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया है । भूमि विवाद के 14 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 7 का निस्तारण कर दिया गया है, शेष 7 का निस्तारण करने के लिए संबंधित को निर्देशित किया गया।

    अमृत सरोवर पर ओपन जिम बनवाने की प्रक्रिया शुरू 

    एनआरएलएम योजना अंतर्गत मां लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह द्वारा जैविक खाद की बिक्री के लिए मंडी में एक कमरा आवंटित कर समूह द्वारा तैयार की जा रही जैविक खाद की बिक्री बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया। ग्राम पंचायत बवानिया में मनरेगा अंतर्गत निर्मित अमृत सरोवर का निरीक्षण के दौरान खंड विकास अधिकारी को दिए गए निर्देश के क्रम में अमृत सरोवर पर ओपन जिम बनवाने की दिशा में भी कार्यवाही शुरू हो गयी है। चौपाल में आयुष्मान कार्ड योजना के तहत कुल 15 आवेदन प्राप्त किए गए सभी 15 का पंजीकरण कराया गया। वृद्धावस्था पेंशन के 26 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें 20 का पंजीकरण कराया गया 6 लाभार्थियों का आय प्रमाण पत्र प्राप्त होने पर कराया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कुल 45 आवेदन प्राप्त हुए सभी आवेदनों का पंजीकरण कर लिया गया है, पात्रता की जांच कर अतिरिक्त सूची में नाम सम्मिलित कर आवास दिए जाने की कार्रवाई की जाएगी। पात्र गृहस्थी के अंतर्गत एक 11 आवेदन प्राप्त हुए थे, सभी 11 का कार्ड जारी कर दिया गया है। मनरेगा अंतर्गत जॉब कार्ड हेतु 7 आवेदन प्राप्त हुए थे, सभी 7 को कार्ड जारी कर दिया गया व्यक्तिगत शौचालय के लिए कुल 126 आवेदन प्राप्त हुए थे, सभी का पंजीकरण कर लिया गया है, पात्रता की जांच कर शौचालय दिए जाने की कार्रवाई की जाएगी श्रमिक पंजीकरण के लिए कुल 8 आवेदन प्राप्त हुए थे सभी 8 का पंजीकरण कर दिया गया है।

    प्रधानमंत्री आवास योजना के 45 आवेदन प्राप्त हुए

    चिरईगांव में आयोजित चौपाल के दौरान आयुष्मान कार्ड के 22 आवेदन प्राप्त हुए इन सभी 22 का स्वीकृत के लिए पंजीकरण कर दिया गया। वृद्धावस्था पेंशन के 4 आवेदन पत्र प्राप्त हुए, जिसमें 4 का आनलाइन पंजीकरण कर दिया गया । दिव्यांग पेंशन के 3 आवेदन प्राप्त हुए 3 का पंजीकरण कर दिया गया विधवा पेंशन के 3 आवेदन पत्र प्राप्त हुए, जिसमें 3 का पंजीकरण कर दिया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के 45 आवेदन प्राप्त हुए, इन सभी का नाम सत्यापन के लिए रजिस्टर में दर्ज कर लिया गया है, लक्ष्य प्राप्त होने पर इनको वरीयता के आधार पर आवास देने की कार्रवाई पूर्ण की जाएगी। राशन कार्ड के 27, व्यक्तिगत शौचालय के 29, श्रमिक पंजीकरण के लिए 33 आवेदन प्राप्त हुए इन सभी का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया है। उपमुख्यमंत्री  द्वारा निर्देशों के क्रम में फूल की खेती को मनरेगा योजना से जोड़कर किसानों और श्रमिकों की आय में वृद्धि कराने का प्लान तैयार  किया जा रहा है।