arrest
File Pic

Loading

एटा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में Anti-Conversion Law के तहत एक परिवार के सभी सदस्यों के खिलाफ केस (Case) दर्ज किया है। वहीं इनमें से 6 लोगों को पुलिस ने हवालात (Arrest) भी पहुंचा दिया है। इसके साथ ही मुख्य अभियुक्त और फरार अन्य पांचों लोगों को पकड़ने के लिए पुलिस ने इन सभी पर 25,000-25,000 रुपए का इनाम भी घोषित कर दिया है।

क्या है घटना:

दरअसल घटना उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के एटा (Etah) की है। यहाँ करीब एक महीने पहले 21 साल की एक महिला अपना घर छोड़ भाग गयी थी। इस घटना में यह आरोप लगे थे महिला का जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया है  और फिर दिल्ली में उसकी एक मुस्लिम युवक से शादी करवाई गयी है। इधर इस मुद्दे पर एटा पुलिस ने अपनी करवाई करते हुए महिला के पति और उनके परिवार के सभी सदस्यों के खिलाफ Anti-Conversion Law के तहत केस दर्ज किया और इनमें से 6 लोगों को पुलिस ने हवालात भी पहुंचा दिया है। 

खबर है कि पिछले ही हफ्ते पुलिस ने 25 साल के मोहम्मद जावेद और उसके परिवार की तीन महिलाओं समेत कुल 10 लोगों पर जालेसर पुलिस थाने में केस दर्ज करवाया था। जिन्हें गिरफ्तार किया गया है वो सभी जावेद के दूर के रिश्तेदार हैं औऱ पुलिस का यह कहना है कि यह सभी लोग जावेद के संपर्क में भी थे। इसके साथ ही पुलिस का कहना है कि जावेद और उसके 4 अन्य नजदीकी फरार रिश्तेदारों को अभी गिरफ्तार करने की कोशिश जारी है। इन पांचों लोगों को पकड़ने के लिए अब पुलिस ने अब इनके सिर पर 25,000-25,000 रुपए का इनाम भी घोषित किया है।

क्या कहना है पुलिस का:

गौरतलब है कि इस मामले में महिला के पिता ने बीते गुरुवार को केस भी दर्ज कराया था। दरअसल महिला के पिता को जावेद के वकील ने एक चिट्ठी भेजकर खबर की थी कि महिला ने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया है और एक कोर्ट में उसकी भी शादी हो गई है। इस पूरे मामले पर DSP राम निवास सिंह का कहना है कि ‘जावेद और उसके परिवार के सदस्यों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 366 और Anti-Conversion Law के तहत केस दर्ज किया गया था। और अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है बाकी फरार अभियुक्तों की तलाश जारी है।