लखनऊ: अब कैश की तरह ATM से निकलेगा गेहूं, सरकारी राशन के लिए नहीं लगानी पड़ेगी कतार, जानें क्या है Grain ATM

Loading

नईदिल्ली/लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार यहां राजधानी लखनऊ (Lucknow) के पहले और अनूठे अनाज एटीएम (Grain ATM) अन्नपूर्ति का बीते बुधवार को शुभारंभ हुआ। तहां राज्यमंत्री खाद्य रसद सतीश शर्मा ने फीता काटकर इस एटीएम का उद्घाटन किया। यह ATM हसनगंज खाद्य क्षेत्र के उचित दर विक्रेता पंकज गिरी की दुकान में स्थापित किया गया है।

मामले पर राज्यमंत्री सतीश शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में तीन स्थानों पर यह ATM लगाया गया है। लखनऊ में यह अपनी तरह का पहला ATM है। इसे 12 लाख रुपये की लागत से यहां स्थापित किया गया है।

ऐसे में जहां पहले उपभोक्ताओं को तराजू से तौलकर चावल, गेहूं आदि दिए जाते थे, अब Grain ATM के माध्यम से उपभोक्ताओं को राशन वितरित करने का काम किया जाएगा। वहीं एक एक उपभोक्ता ने बताया, “पहले जो राशन कम मिलता था उसकी भी शिकायत नहीं आएगी।”

ऐसे करती है Grain ATM अपना काम  

गौरतलब है कि, Grain ATM में लाभार्थी कोकनेक्ट पॉस मशीन में अगूंठा लगाकर अपना बायोमेट्रिक स्कैन कराना होगा। इसके बाद ATM से तय यूनिट के अनुसार गेहूं, चावल आउटलेट में लगे बोरे में मात्र दो मिनट में निकल जाएगा। ऐसे में अब लोगों को घंटों कतार में नहीं लगना पड़ेगा।