PHOTO- (ANI Pic)
PHOTO- (ANI Pic)

Loading

-राजेश मिश्र

लखनऊ: पांच लाख का इनामी, प्रयागराज में हुए उमेश हत्याकांड (Umesh Pal Murder Case) का मुख्य आरोपी और माफिया अतीक अहमद (Mafia Atiq Ahmed) के बेटे असद को गुरुवार को उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स (UP STF) ने मार गिराया। असद के साथ उसका दाहिना हाथ और प्रयागराज के उमेश पाल हत्याकांड का एक अन्य आरोपी गुलाम भी एनकाउंटर में मारा गया है। एसटीएफ ने इन दोनों इनामी बदमाशों को उत्तर प्रदेश के झांसी में मार गिराया है। उमेश पाल हत्याकांड के 49 दिनों के बाद फरार चल रहे इन दोनों को मार दिया गया है। इस कांड के एक अन्य अभियुक्त गुड्डू बमबाज को राजस्थान में घेरे जाने की खबर है। जिस समय असद को एनकाउंटर में मार गिराने की खबर आयी तो उसके पिता अतीक अहमद की पेशी प्रयागराज की एक अदालत में चल रही थी। बेटे के मारे जाने की खबर सुनते ही अतीक फूट-फूट कर रोने लगा और अदालत में ही गश आकर गिर गया।

गौरतलब है कि फरवरी के आखिरी सप्ताह में प्रयागराज में दिन-दहाड़े हुई गोलीबारी और बमबाजी में विधायक राजू पाल हत्याकंड के मुख्य गवाह रहे उमेश पाल की मौत हो गयी थी। उक्त घटना में उमेश पाल के दो अंगरक्षक पुलिस वालों की भी मौत हो गयी थी। प्रयागराज हत्याकांड में वीडियो फुटेज के आधार पर असद और गुलाम की पहचान मुख्य आरोपी के तौर पर की गयी थी। फरार असद और गुलाम पर यूपी पुलिस ने पांच-पांच लाख रुपए के इनाम भी घोषित किया था।

पुलिस ने दी ये जानकारी

एनकाउंटर की जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के विशेष पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था, प्रशांत कुमार ने कहा कि सरकार की अपराध और अपराधियों और माफियाओं पर कार्रवाई की मंशा है और यह शुरू से ही जीरो टॉलरेंस की नीति से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 24 फरवरी को प्रयागराज में बड़ी घटना घटित हुई जिससे महत्वपूर्ण गवाह उमेश पाल की हत्या की गई। इसमे हमारे दो बहादुर साथी घायल हुए बाद में शहीद हुए। उस समय से यूपी पुलिस ने विशेष टीमों का गठन किया था। इस घटना के संबंध में 5 लोग पहचाने गए थे। असद, अरमान, गुड्डू और साबिर पर पांच लाख का इनाम घोषित था।

आरोपियों के पास से अत्याधुनिक हथियार बरामद

घटना का बारे में जानकारी देते हुए प्रशांत कुमार ने कहा कि गुरुवार को गभग साढ़े 12 से 1 बजे के बीच सूचना के आधार पर अपराधियों को घेरा गया। आमना-सामना होने पर दोनों तरफ से गोलियां चली और मुड़भेड़ में असद और गुलाम मारे गए हैं। आरोपियों के पास से अत्याधुनिक हथियार ब्रिटिश बुलडॉग रिवॉल्वर और पिस्टल बरामद हुए है। उन्होंने बताया कि अतीक अहमद के बेटे असद अहमद और गुलाम का एनकाउंटर करने वाली एसटीएफ की टीम में कुल 12 सदस्य शामिल थे। टीम में दो डिप्टी एसपी, दो कमांडो, दो इंस्पेक्टर, एक एसआई और पांच हेड कॉन्स्टेबल शामिल थे।