Keshav Prasad Maurya

    प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की कथित आत्महत्या मामले की सीबीआई जांच की मांग पर मंगलवार को कहा कि सरकार इस मामले की हर तरह से जांच कराने के लिए तैयार है। यहां श्रीमठ बाघंबरी गद्दी में महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित करने आए मौर्य ने कहा,‘‘ अभी दो दिन पहले ही मैं महंत जी का आशीर्वाद लेने आया था.. मुझे पता नहीं था कि आज मुझे श्रद्धांजलि देने के लिए आना पड़ेगा।”  

    उन्होंने कहा कि इस मामले की जिस भी प्रकार की जांच की जरूरत पड़ेगी, सरकार वह जांच कराएगी और जो भी दोषी हैं, वे बचने नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा कि जांच की दृष्टि से पुलिस द्वारा या सीबीआई द्वारा, जो भी जांच जरूरी होगी, वह करायी जाएगी। श्रीमठ बाघंबरी गद्दी पधारे कानून मंत्री बृजेश पाठक ने कहा, “जांच में जो भी आवश्यकता होगी, वह हम पूरा करेंगे.. किसी भी स्तर पर कोई कोताही नहीं होगी, इसकी जिम्मेदारी हमारी है।”

    उन्होंने कहा कि इस घटना से पूरा संत समाज भी बहुत आहत है और जांच को लेकर संतों की जो भी मांग होगी, सरकार पूरा करेगी। राज्य के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले की उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की निगरानी में जांच कराने की सपा प्रमुख अखिलेश यादव की मांग पर कहा कि अखिलेश यादव राजनीति कर रहे हैं उनका यह पेशा है, लेकिन आज के इस मौके पर यह शोभा नहीं देता।

    उन्होंने कहा, ‘‘इस घटना के हुए अभी चौबीस घंटे नहीं हुए हैं, लेकिन वह (अखिलेश) अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकने का कार्य कर रहे हैं। उन्हें महंत जी के पार्थिव शरीर का दर्शन कर श्रद्धांजलि अर्पित कर चले जाना चाहिए था।”  

    सिद्धार्थ नाथ सिंह ने श्रीमठ बांघमरी गद्दी में महंत नरेंद्र गिरि को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, इलाहाबाद की सांसद रीता बहुगुणा जोशी, फूलपुर की सांसद केशरीदेवी पटेल, नगर की महापौर अभिलाषा गुप्ता सहित कई गणमान्य लोगों ने महंत नरेंद्र गिरि को श्रद्धांजलि अर्पित की। (एजेंसी)