One member enquiry commission constituted to investigate Lakhimpur Kheri, given two months time for investigation
File Photo

    Loading

    लखीमपुर खीरी: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में एक हादसा हो गया है। जहां कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को एक गाड़ी ने टक्कर मार दी है। जिसमें दो किसानों की मौत हो गई है। वहीं कई घायल हो गए हैं। जिन्हे अस्पताल में इजाल के लिए भर्ती कराया गया है। वहीं इस हादसे को लेकर बीकेयू ने केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे पर किसानों को कुचलने का आरोप लगाया है। 

    प्रदर्शन करियों ने गाड़ियों पर लगाई आग 

    मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के गांव के दौरे पर आने वाले थे। लेकिन उनके आने के पहले ही प्रदर्शनकारियों ने उनका विरोध करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया था। वहीं जब मौर्या वहां पहुंचे तो केंद्रीय मंत्री का बेटा आशीष मिश्रा उन्हें लेने के लिए पहुंचा था। आशीष की गाड़ी को देखते ही प्रदर्शनकारियों ने उसकी गाड़ी को रोककर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। लेकिन आशीष के ड्राईवर ने गाड़ी नहीं रोकी जिसके कारण कई प्रदर्शनकारी गाड़ी के निचे आ गए। 

    किसानों ने ड्राईवर को पीटकर मार डाला 

    इस हादसे के बाद गुस्साए प्रदर्शकारियों ने आशीष मिश्रा की गाड़ी पर हमला कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने जहां गाड़ी के ड्राईवर को पिट-पिट कर मार डाला। वहीं सांसद पुत्र ने गन्ने के खेत में भागकर खुद की जान बचाई। उसके बाद प्रदर्शनकारियों ने आशीष की तीनों गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया

    मुख्यमंत्री ने एडीजी कानून व्यवस्था को भेजा 

    मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने घटनास्थल पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है। कई थानों के पुलिस कर्मी वहां मौजूद हैं। इसी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार को मौकाए वारदात पर जाने का आदेश दिया है। 

    भाजपा नेता के बेटे ने कुचला 

    वहीं इस हादसे पर बीकेयू ने केंद्रीय मंत्री के बेटे पर कुचलने का आरोप लगाया है। बीकेयू ने बयान जारी करते हुए कहा, “लखीमपुर खीरी में आंदोलन कर रहे किसानों को गृह राज्य मंत्री टेनी के बेटे ने गाड़ी से रौंदा 3 किसानों की मौत  तेजेंद्र सिंह विर्क के भी घायल होने की सूचना है। वहीं राकेश टिकैत गाजीपुर से लखीमपुर खीरी जाने के लिए निकल चुके हैं। 

    मुख्यमंत्री इस्तीफा दें: अखिलेश यादव 

    वहीं इस हादसे को लेकर राजनीति भी तेज हो गई है। कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, आरएलडी ने भाजपा पर हमला बोला है। एसपी सुप्रीमो अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए कहा, “कृषि कानूनों का शांतिपूर्ण विरोध कर रहे किसानों को भाजपा सरकार के गृह राज्यमंत्री के पुत्र द्वारा, गाड़ी से रौंदना घोर अमानवीय और क्रूर कृत्य है। उप्र दंभी भाजपाइयों का ज़ुल्म अब और नहीं सहेगा। यही हाल रहा तो उप्र में भाजपाई न गाड़ी से चल पाएंगे, न उतर पाएंगे।” इसी के साथ अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का इस्तीफा माँगा है।

    गृहमंत्री ने रची साजिश

    वहीं राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी ने गृहमंत्री अमित शाह पर किसानों को मारने की साजिश रचने का आरोप लगाया है।चौधरी ने ट्वीट करते हुए कहा, “लखीमपुर खीरी से दिल दहलाने वाली खबरें आ रहीं हैं! केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा का क़ाफ़िला आंदोलनकारी किसानों पर चढ़ा दिया गया! २ किसानों की मौत हो गई और कई घायल हैं। विरोध को कुचलने का काला कृत्य जो किया है, साज़िश जब गृह मंत्री रच रहे हैं, फिर कौन सुरक्षित है?”