PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

    Loading

    लखनऊ: चीन में कोरोना की नई लहर को लेकर व्याप्त चिंता के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गुरुवार को राज्य में भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोगों को मास्क पहनने (wear masks) के लिये जागरूक करने और संक्रमण के हर मामले की जीनोम अनुक्रमण कराने के निर्देश दिए। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोविड प्रबंधन के लिए गठित उच्चस्तरीय टीम (high-level team)  के साथ प्रदेश की स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।   

    सीएम योगी ने कहा कि चीन सहित दुनिया के कई देशों में पिछले एक हफ्ते से कोविड संक्रमण (Covid infection) के मामलों में वृद्धि हुई है लेकिन उत्तर प्रदेश में हालात सामान्य हैं और पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में एक भी नया मामला सामने नहीं आया है, फिर भी हमें सतर्क रहने की जरूरत है। घबराने की नहीं, बल्कि सर्तकता व सावधानी बरतने की आवश्यकता है।   

    उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि संक्रमण के बचने के लिये कोविड प्रोटोकॉल (Covid protocol) का कड़ाई से पालन करना होगा। अस्पतालों, बस, रेलवे स्टेशन, बाजारों जैसे भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाए जाने के बारे में लोगों को जागरूक करें। जन संबोधन प्रणाली को फिर से सक्रिय करें। वायरस के नये स्वरूप पर नजर रखी जाए और संक्रमण के हर मामले में जीनोम अनुक्रमण कराया जाए।

    आदित्यनाथ ने कहा, “सभी अस्पतालों में चिकित्सकीय उपकरणों की क्रियाशीलता, डॉक्टरों, पैरामेडिकल कर्मचारियों की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। ग्रामीण हो या शहरी क्षेत्र, हर अस्पताल में पर्याप्त संसाधन होने चाहिए। चिकित्सा संस्थानों की अद्यतन आवश्यकताओं का परीक्षण करते हुए विशेषज्ञ चिकित्सकों के नए पद सृजित किए जाएं। पुराने पदों में कोई कटौती न की जाए। यह काम शीर्ष प्राथमिकता के साथ किया जाए।