mathura
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली/मथुरा. जहां एक तरफ जन्माष्टमी (Janmashtami) पर बीती शुक्रवार की रात मथुरा (Mathura) समेत पूरे ब्रज में ही कान्हा के जन्म को उत्सव जोरे शोर से मनाया जा रहा था। वहीं दूसरी तरफ वृंदावन (Vrindavan) के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में अनियंत्रित भीड़ के भारी दबाव के चलते 2 श्रद्धालुओं की जान चली गई है। दरअसल यह हादसा यह हादसा मंगला आरती के दौरान हुआ था। हालाँकि अब इसमें बंदोबस्त में मौजूद अफसरों की लापरवाही की खबरें भी बहार आ रही हैं।

    Courtsey: Trisha Agrawal

    मौजूद थे सभी बड़े अफसर, फिर भी हुई चुक

    घटना के अनुसार मंगला आरती के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बांके बिहारी मंदिर में उमड़ी थी। इसी दौरान मंदिर के गेट नंबर 1 और गेट नंबर 4 पर कई श्रद्धालु बेहोश होकर गिर गए, जिससे मंदिर परिसर में अफरातफरी मच गई थी। बाद में किसी तरह पुलिस ने श्रद्धालुओं को मंदिर से बाहर निकाला। 

    फोटो खींचने  में मशगुल अधिकारी 

    Courtsey: RishabhhDixit

    लेकिन इस भयंकर भीड़ के दबाव के चलते 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि 7 घायल हो गए हैं। हालाँकि हादसे के वक्त मंदिर में DM, SSP, नगर आयुक्त समेत कई अफसर मौजूद थे, फिर भी ये सभी भीड़ नियंत्रण के इंतजाम के मामले में पूरी तरह से फेल हो गए।  

    दरअसल सिटी मजिस्ट्रेट सौरभ दुबे ने बताया कि उस समय जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव और नगर आयुक्त अनुनय झा सहित भारी पुलिस बल वहां मौजूद था। लेकिन फिर भी भगदड़ के दौरान यहां बंदोबस्त में चुक हुई। खैर जैसे तैसे पुलिस और निजी सुरक्षाकर्मियों ने श्रद्धालुओं को मंदिर से बाहर निकालना शुरू कर दिया। इस हादसे में घायल हुए श्रद्धालुओं को वृंदावन के रामकृष्ण सेवा मिशन, ब्रज हेल्थ केयर और सौ शैय्या अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं हादसे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुख व्यक्त किया है।