(Image-Twitter)
(Image-Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: असामान्य दिखने वाले बच्चे हर किसी के लिए चर्चा का विषय बन जाते है नवजात बच्चे के सर पर बाल होना आम बात है, लेकिन उसके पुरे पीट पर घने काले बड़े बाल होना यह बेहद अजीब और चौंकाने वाला है। उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर एक महिला ने एक ऐसे ही एक बच्चे को जन्म दिया, जिसके पिट पर घने बाल है। इस बच्चे को देखकर सरकारी अस्पताल के डॉक्टर और नवजात के परिजन हैरान हैं। जी हां नवजात के सिर से लेकर कमर तक पीछे की तरफ काले बाल उगे हुए हैं। इस बच्चे को देख डॉक्टर्स भी हैरान है। 

    बच्चे को है यह बीमारी 

    डॉक्टरों के मुताबिक, नवजात बच्चे को जिएंट कंजेनिटल मेलानोसाइटिक नेवस नाम की बीमारी है। जी हां जिएंट कंजेनिटल मेलानोसाइटिक नेवस बीमारी के कारण उसके सिर से कमर तक बाल उगे हुए है। विचित्र बच्चे के पैदा होने की सूचना पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य गारंटी कार्यक्रम की टीम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर इस बच्चे की बीमारी परखने के बाद बच्चे को इलाज के लिए लखनऊ भेजने के लिए कवायद शुरू कर दी है, ऐसे में इस बच्चे का इलाज होने वाला है। 

    नवजार के आधे शरीर पर काले बाल 

    दरअसल हरदोई के बावन स्वास्थ्य केंद्र पर नाऊ नंगला गांव की एक महिला को प्रसव पीड़ा के बाद भर्ती किया गया था, जहां पर उसने एक अनोखे बच्चे  को जन्म दिया। नवजात बच्चे के पैदा होते ही उसके शरीर पर 60 फीसदी शरीर पर ब्लैकनेस पाया गया और सिर से लेकर कमर तक पिछले हिस्से में उस बच्चे के बाल उगे हुए हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक यह एक बीमारी है अब ऐसे में उसे इलाज के लिए लखनऊ रवाना कर रहे है। 

     

    काफी दुर्लभ है बीमारी

    महिला की डिलीवरी के बाद पैरामेडिकल स्टाफ और परिजनों ने बच्चे के सिर से पीठ तक ब्लैकनेस देखा, जिसके बाद इसकी जानकारी आरबीएसके टीम को दी गई। इसके बाद टीम के लोग एमओ डॉक्टर इकराम हुसैन के नेतृत्व में अस्पताल पहुंचे और बच्चे को देखा जिसके बाद उन्होंने बताया कि बच्चे को जिएंट कंजेनिटल मेलानोसाइटिक नेवस नाम की बीमारी है। यह बीमारी काफी रेयरेस्ट देखने को मिलती है और इस बच्चे को उपचार के लिए लखनऊ भेजा जाएगा। डॉक्टर इकराम हुसैन ने बताया कि जल्द ही बच्चे को बीमारी से रिकवर कर लिया जाएगा, फिलहाल मां  और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। फ़िलहाल यह नवजात बच्चा सुर्ख़ियों में है।