photo ani twitter
photo ani twitter

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के ठीक पहले सौगातों का सिलसिला जारी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के बाद अब बारी बुंदेलखंड (Bundelkhand) की है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बुंदेलखंड झांसी, महोबा सहित कई जिलों को 6,677 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी। इस मौके पर उन्होंने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) पर बुंदेलखंड की उपेक्षा करने और पिछड़ा बनाए रखने का आरोप भी लगाया। उन्होंने परिवारवाद का आरोप लगाते हुए पूर्ववर्ती सरकारों पर जमकर हमला बोला।

    प्रधानमंत्री ने महोबा में इस जिले सहित हमीरपुर, बांदा और ललितपुर में खेतों तक पानी पहुंचाने वाली 3240 करोड़ रुपए की अर्जुन सहायक नहर परियोजना, रतौली बांध, मझगंवा चिल्ली सिंचाई परियोजना, भवानी बांध सहित पांच अन्य योजनाओं का लोकापर्ण किया। इनमें अकेले अर्जुन सहायक परियोजना 2655 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुई है। बुंदेलखंड के ही झांसी जिले में पहुंचे प्रधानमंत्री ने 600 मेगावाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क की सौगात दी। इस सोलर पार्क की लागत 3013 करोड़ रुपए है। बुंदेलखंड के झांसी में बन रहे डिफेंस कारीडोर में प्रधानमंत्री ने बुधवार को भारत डायनमिक्स लिमिटेड की 400 करोड़ रुपए की लागत से लगने वाली इकाई का शिलान्यास भी किया। इसके अलावा झांसी शहर में बनकर तैयार हुए 1.30 करोड़ रुपए की लागत वाले एकता पार्क का भी लोकापर्ण किया। झांसी शहर के लिए प्रधानमंत्री ने कुल 3,414 करोड़ रुपए की सौगातें दी हैं।

    माफियाओं पर बुलडोजर चल रहा है तो विरोधी हायतौबा मचा रहे हैं: PM मोदी

    इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस तरह से सरकार ने सूखे कच्छ को हरा भरा कर वहां के लोगों व खेतों तक पानी पहुंच दिया है वैसी ही सफलता बुंदेलखंड में चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार राजनीति नहीं करती है, बल्कि समस्याओं क समाधान की राष्ट्रनीति करती है। मोदी ने पिछली सरकारों को बुंदेलखंड की बदहाली का दोषी ठहराया और कहा कि हम काम करते हुए नही थकते और वो लूट करते हुए नहीं। पूर्ववर्ती समाजवादी सरकार का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि बुंदलखंड की सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करने में कोई दिलचस्पी नहीं ली गयी। यहां के गरीब परिवारों को पानी जैसी मूलभूत जरुरतों से वंचित रखा गया पर भाजपा की सरकार ने नल से जल पहुंचाने का काम किया। उन्होंने कहा कि माफियाओं पर बुलडोजर चल रहा है तो विरोधी हायतौबा मचा रहे हैं। प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के दो दिनों के दौरे पर हैं। शनिवार को वह राजधानी लखनऊ में देश भर के पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।