keshav prasad maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) द्वारा विकास कार्यों की समीक्षा बैठक रायफल क्लब सभागार गाजीपुर (Ghazipur) में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने जनपद में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी उप मुख्यमंत्री को अवगत कराया।  बैठक में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न विकासपरक योजनाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए प्रत्येक पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिए जाने निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विकास और निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाए। सोशल सेक्टर की योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को दिलाया जाए। गरीब कल्याण की योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

    उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने निर्देश दिए कि कानून व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त‌ रहे। किसी भी मामले में लापरवाही न बरती जाए, अपराधियों, गुंडे, माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि राजस्व ग्रामों में चक मार्गों को चिन्हित कर अतिक्रमण को हटाया जाए, यदि फसलें लगी हैं तो फसलों के कटने का समय देकर उसे कटने के उपरान्त चक मार्गों को खाली कराएं। 

    गाजीपुर में 285 अमृत सरोवर चिन्हित किए गए 

    उन्होंने गाजीपुर में अमृत सरोवर की जानकारी लेने पर बताया गया कि जनपद में 285 अमृत सरोवर चिन्हित किए गए हैं, जिसमें 277 पूर्ण हैं। उन्होंने अमृत सरोवर के अन्दर और बाहर की भूमि पर हुए अवैध कब्जे को हटवाकर वृक्षारोपण कराने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त गांवों में अभियान चलाकर सरकारी भूमि, चारागाहों की भूमि को कब्जा मुक्त कराया जाए। उन्होंने निराश्रित पशुओं के सम्बन्ध मे कहा कि कोई भी व्यक्ति पशुओं को रात के अन्धेरे में सड़कों पर न छोड़े, बल्कि उसे अपने निकटतम गो-आश्रय स्थलों में सुपुर्द कर दें। गो-आश्रय स्थलों पर पशुओं के लिए चारा, पानी, इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित रहे। पशु स्वस्थ्य रहें, यही सरकार की मंशा है। 

    फर्जी बिजली बिलों पर योग्य कार्रवाई का दिया निर्देश

    उप मुख्यमंत्री मौर्य ने जल जीवन मिशन (हर घर नल) के तहत कराये जा रहे कार्यों की जानकारी ली और सम्बन्धित अधिकारी को एक मीटर नीचे तक पाइपलाइन डालने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त सड़कों पर खोदे गये गढ्ढे की मरम्मत कराते हुए आवागमन के लिए चलने योग्य बनाया जाए। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान जनपद में विद्युत आपूर्ति की जानकारी ली और फर्जी बिजली बिलों पर विशेष ध्यान देते हुए कार्रवाई का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत पात्रों को ही आवास योजना से आच्छादित कर लाभ दिया जाए, इसके किसी प्रकार के भ्रष्टाचार की शिकायत प्राप्त न हो। उन्होंने जनपद में धान क्रय केन्द्रों की जानकारी ली, जिसमें बताया कि 90 प्रतिशत क्रय किया जा चुका है और किसानों को क्रय केन्द्र पर किसी प्रकार की समस्या नहीं है। जिस पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की। 

    राशन वितरण में बरती जाए पारदर्शिता  

    प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में अन्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को राशन वितरण मे किसी प्रकार की धांधली संज्ञान में नहीं आनी चाहिए। किसी प्रकार की शिकायत पर तत्काल कार्रवाई की जाए। राशन उठान, वितरण में पारदर्शिता बरती जाए और अतिरिक्त यूनिट की जानकारी जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया जाए। जनपद में प्रत्येक पात्रों का आयुष्मान कार्ड बने और आयुष्मान कार्ड के माध्यम से होने वाले इलाज मे किसी प्रकार की शिकायत न प्राप्त हो इसका विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने प्राइमरी और माध्यमिक विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प योजना के तहत में हुए कार्यों की जानकारी ली और बच्चों के युनिफार्म के लिए अभिभावको के खातों में हस्तांतरित किए गए पैसों का सत्यापन कराने का निर्देश दिया। बैठक में उन्होंने पीएम स्वनिधि योजना, समाज कल्याण विभाग द्वारा अभ्युदय योजना, अवैध खनन और ओवर लोड वाहनों के आवागमन और अन्य विकास और निर्माण कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि ब्लाक, थाना, तहसीलों और जिला मुख्यालयों पर आने वाले फरियादियों के साथ अच्छा व्यवहार कर उनकी शिकायतों का निस्तारण किया जाए।