cm yogi

    Loading

    गोरखपुर: गोरखपुर (Gorakhpur) में आयोजित सांसद खेल महाकुंभ (MP Khel Mahakumbh) में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा शुरू किए गए खेलो इंडिया अभियान (Khelo India Campaign) से खेलों के प्रति युवाओं में नई जागरूकता जागृत हुई है। फिट इंडिया अभियान से इसे और ऊंचाई मिली। इन अभियानों से आज खेलों के क्षेत्र में भी सशक्त और समर्थ भारत की नई तस्वीर दिख रही है। 

    क्षेत्रीय क्रीड़ांगन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में शुरू हुए खेलो इंडिया और फिट इंडिया अभियान का परिणाम है कि ओलंपिक, एशियाड, कामनवेल्थ, विश्व कप जैसी प्रतियोगिताओं में पूर्व की तुलना में देश के अधिक खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं और अधिक पदक जीत रहे हैं। खेलों के खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए विगत छह सालों में उत्तर प्रदेश ने भी उत्कृष्ट प्रयास किए हैं। प्रदेश के हर गांव में खेल मैदान, ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम और जिला स्तर पर स्टेडियम बनाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। 

     खिलाड़ियों को दी जा रही बेहतरीन सुविधाएं  

    मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। स्पोर्ट्स कॉलेजों स्टेडियमों आदि के जरिए खिलाड़ियों को बेहतरीन सुविधाएं दी जा रही हैं। साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता प्रदेश के खिलाड़ियों की सीधी भर्ती द्वारा राजपत्रित पदों पर नियुक्ति की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा प्रदेश के प्रतिभावान और कुशल खिलाड़ियों को प्रदेश के शासकीय-सार्वजनिक उपक्रमों में लोक सेवा आयोग की परिधि के बाहर के पदों पर नियुक्ति के लिए दो प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण की व्यवस्था की गई है।

    गांव-गांव तैयार हो रही खिलाड़ियों की नई पौध: मुख्यमंत्री

    सीएम योगी ने कहा कि सांसद खेल महाकुंभ से गांव-गांव खिलाड़ियों की नई पौध तैयार हो रही है। एक-एक जिले में पांच से सात हजार तक नए खिलाड़ी तैयार हुए हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में युवक और महिला मंगल दलों के जरिए ग्रामीण खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स किट उपलब्ध कराया जा रहा है। अब तक हजारों गांवों में स्पोर्ट्स किट उपलब्ध करा दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने सभी खिलाड़ियों को आगे बढ़ने, कुछ नया करने और सीखने की प्रेरणा देते हुए कहा कि आप सभी प्रतियोगिताओं में बढ़चढ़कर प्रतिभाग करें, केंद्र व राज्य सरकार हर प्रकार का सहयोग करने के लिए तत्पर है। 

    सीएम योगी का नारा, खेलोगे तो भी मिलेगा रोजगार: गिरीश चंद्र यादव

    इस अवसर पर प्रदेश सरकार के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चंद्र यादव ने कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में यूपी आज खेल की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। अभी तक कहा जाता था कि खेलोगे-कूदोगे तो बनोगे खराब, लेकिन खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री ने नारा दिया है कि खेलोगे तो भी मिलेगा रोजगार। योगी सरकार पदक विजेता को सरकारी नौकरी दे रही है। खिलाड़ियों को आरक्षण देते हुए पुलिस विभाग में नौकरी का विज्ञापन जारी कर दिया गया है। यही नहीं खिलाड़ियों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। नेशनल गेम्स में गए यूपी के खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करने के साथ सीएम योगी ने उन्हें एसी थ्री टियर में ट्रेन यात्रा की सुविधा दी।

    खेल और खिलाड़ियों के लिए सीएम योगी ने खोला खजाना: रविकिशन

    सांसद खेल महाकुंभ के मेजबान सांसद रविकिशन शुक्ल ने स्वागत संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खेल और खिलाड़ियों के लिए खजाना खोल दिया है। पीएम मोदी और सीएम मोदी के मार्गदर्शन में इस स्पर्धा के माध्यम से गोरखपुर के समृद्ध खेल इतिहास में नया अध्याय जुड़ गया है। ऐसी स्पर्धाओं से हमारे खिलाड़ी ओलंपिक में जाएंगे। इस अवसर पर प्रमुख रूप से बांसगांव के सांसद कमलेश पासवान, बीजेपी के क्षेत्रीय अध्यक्ष और एमएलसी डॉ. धर्मेंद्र सिंह, विधायक फतेह बहादुर सिंह, विपिन सिंह, महेंद्रपाल सिंह, प्रदीप शुक्ल, राजेश त्रिपाठी, डॉ विमलेश पासवान, निवर्तमान महापौर सीताराम जायसवाल, अपर मुख्य सचिव (खेल) नवनीत सहगल, खेल निदेशक डॉ. आर.पी. सिंह, हॉकी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष धीरज सिंह हरीश, कुश्ती संघ के जिलाध्यक्ष दिनेश सिंह, बीजेपी के जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, जिला प्रभारी अजय सिंह गौतम, महंत रविंद्रदास, पुष्पदन्त जैन, डॉ. विभ्राट चंद कौशिक, अतुल सराफ आदि भी उपस्थित रहे। संचालन डॉ. श्रीभगवान सिंह ने किया। 

    हॉकी प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला देखा सीएम योगी ने

    सांसद खेल महाकुंभ के समापन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्षेत्रीय क्रीड़ांगन में हॉकी प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला देखा और खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। फाइनल मुकाबला क्षेत्रीय क्रीड़ांगन की टीम और एमएलजेड स्पोर्ट्स टीम के बीच खेला गया जिसमें एमएल जेड स्पोर्ट्स की टीम 2-1 से विजेता बनी। सीएम ने दोनों टीमों के कप्तानों के साथ अन्य स्पर्धाओं में और विजयी व उप विजेता टीमों के कप्तानों को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने फील्ड में जाकर खिलाड़ियों से हाथ मिलाकर उनका परिचय प्राप्त किया और खूब आगे बढ़ने का आशीर्वाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।