अब यूपी के हर अस्‍पताल होंगे डिजिटल, ई-हॉस्पिटल में मरीजों की होगी पूरी डिटेल

    Loading

    लखनऊ: योगी सरकार प्रदेश के जिला अस्पताल से लेकर सीएचसी तक सभी को डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत ई-हॉस्पिटल में तब्दील करने जा रही है। प्रदेश के अस्पतालों के डिजिटाइजेशन से जहां मरीजों के इलाज-जांच की पूरी डिटेल ऑनलाइन उपलब्ध होगी, वहीं हेल्थ केयर सर्विस देने वाले संस्थानों तक मरीज की पहुंच भी आसान होगी।

    यह कवायद पूरी करने के लिए यूपी सरकार ने हेल्थ सिस्टम का डिजिटाइजेशन शुरू कर दिया है। सबसे पहले सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों को केंद्र सरकार के एप ‘मेरा अस्पताल’ पर कनेक्ट किया जा रहा है। इस एप पर मरीज अपने नजदीकी अस्पताल को सर्च कर सकेगा।

    31 अस्‍पताल ई-हॉस्पिटल सुविधा से लैस

    डीजी हेल्थ डॉक्टर वेदव्रत सिंह ने बताया कि अभी 31 अस्पताल ई-हॉस्पिटल सुविधा से लैस हैं। जल्द ही सभी अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) को भी ई-हॉस्पिटल  बनाया जाएगा। मरीज की पूरा डिटेल्स जैसे मरीज को कौन सी बीमारी है और उसका कहां और क्या इलाज हुआ, यह सब ऑनलाइन मौजूद रहेगा। यूपी में स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में 175 के करीब जिला और संयुक्त अस्पताल हैं। इसके अलावा 3604 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) हैं। प्रदेश में 856 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं।