corona
File Pic

    Loading

    लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Govt.) की सुनियोजित रणनीति के सकारात्‍मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामलों में जहां तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। देश में दूसरे प्रदेशों के मुकाबले यूपी (UP) में अब तक सर्वाधिक टीकाकरण (Vaccination) किया गया हैं। 24 करोड़ों की आबादी वाले यूपी में कोविड टीकाकरण अभियान की गति संतोषजनक है। अब तक 32 करोड़ 15 लाख से अधिक टीके की डोज दी जा चुकी है। 18 से अधिक आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज दी जा चुकी है, जबकि 90 प्रतिशत से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक दी जा चुकी है।  मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने बच्चों के टीकाकरण को और तेज करने के निर्देश आला अधिकारियों को दिए हैं।

    सीएम ने अधिकारियों को प्रदेश में टेस्‍ट और टीके की रफ्तार बढ़ाने के आदेश दिए हैं। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाया जाने को अनिवार्य करने के निर्देश दिए हैं। इन जनपदों में टीकाकरण से छूटे लोगों को चिन्हित कर टीके की डोज दी जाएगी। सीएम ने पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किए जाने और लक्षणयुक्त लोगों की टेस्टिंग करने के आदेश दिए हैं। 

    नहीं पड़ रही मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की जरुरत

    प्रदेश सरकार की संवेदनशीलता का ही असर है कि 24 करोड़ आबादी वाले प्रदेश में अस्‍पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्‍या न के बराबर है। सं‍क्रमित मरीजों को उनके घर पर ही सारी सेवाएं सरकार की ओर से पहुंचाई जा रही हैं। संक्रमितों की 24 घटें की मॉनिटरिंग, दवाओं की उपलब्‍धता, टेस्‍ट, सैनिटाइजेशन के साथ ही उस इलाके में कोविड गाइडलाइन का पालन कड़ाई से कराया जा रहा है। जिसका परिणाम है कि प्रदेश के हालात बेहतर हैं। प्रदेश में स्वच्छता, कोविड गाइडलाइन, प्रोटोकॉल, फोकस टेस्‍टिंग, टीकाकरण, सर्विलांस, सैनिटाइजेशन का काम युद्धस्‍तर पर चल रहा है।

    उत्तर प्रदेश में एक्टिव केस की संख्‍या 948

    प्रदेश में कोविड के एक्टिव केसों की संख्‍या में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। वर्तमान में कुल एक्टिव केसों की संख्या 948 है। इसमें से 892 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। बीते 24 घंटों में 1 लाख 34 टेस्ट किए गए जिनमें 142 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इस बीच, 214 संक्रमित मरीजों ने कोरोना संक्रमण को मात दी है। सीएम ने प्रदेश में 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण को तेज करने और 18 से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज लगाने की प्रक्रिया को और भी तेज करने के आदेश दिए हैं।