दिल्ली की तर्ज पर आप का यूपी में भी सरकार बनने पर मुफ्त बिजली का वादा

    राजेश मिश्र

    लखनऊ: कमजोर संगठन और अपेक्षाकृत नई पार्टी होने के बाद भी यूपी विधानसभा चुनावों (UP Assembly Election) में खुद को स्थापित करने में जुटी आम आदमी पार्टी (आप) ने मुफ्त बिजली का पासा फेंक मतदाताओं को रिझाने की कोशिश की है। आप (AAP) ने बाकी दलों के मुकाबले सबसे पहले अपने 100 उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुनावी बढ़त बनाने की भी कवायद की है और अब मुफ्त 300 यूनिट बिजली, सभी बकाया बिल माफ करने के साथ किसानों (Farmers) को बिना शुल्क के बिजली (Free Electricity) देने का वादा किया है।

    यूपी में तिरंगा यात्रा की अगुवाई कर रहे दिल्ली (Delhi) में आप सरकार के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने राजधानी लखनऊ में ऐलान किया कि उनकी सरकार बनने पर उत्तर प्रदेश में सभी को मुफ्त 300 यूनिट बिजली दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आम आदमी सरकार बनते ही प्रदेश के लोग अपने बिजली बिल फाड़ कर फेंक देंगे और सभी का पुराना बकाया भी माफ कर दिया जाएगा। 

    300 यूनिट से ज्यादा का ही बिजली का बिल देना होगा

    प्रदेश में इससे ज्यादा बिजली की खपत करने वालों को 300 यूनिट से ज्यादा का ही बिजली का बिल देना होगा, जबकि इस सीमा तक उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। राजधानी लखनऊ में इसका ऐलान करते हुए मनीष सिसौदिया ने कहा कि आप की सरकार बनने के 24 घंटे के भीतर 300 यूनिट तक बिजली बिल माफ करने का फैसला ले लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का हर आदमी मंहगे बिजली बिलों से दुखी है और उसका कहना है कि देश की राजधानी दिल्ली में यह जीरो आ रहा है। उत्तर प्रदेश के लोगों की वोट की ताकत से यहां भी बिजली बिल दिल्ली की तरह जीरो हो सकता है।

    गलत बिजली बिल को लेकर लोग कर रहे आत्महत्या

    सिसौदिया ने कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में 38 लाख परिवार ऐसे हैं, जिनके घरों में महँगे बिजली के बिल योगी सरकार ने भेज रखे हैं और उनको अपराधी की श्रेणी में रख कर अपमानित कर रही है। प्रदेश में किसान भी दुखी है जिसकी फसलों के दाम योगी सरकार ने नहीं बढ़ाए पर महंगी बिजली देनी शुरु कर दी है। उन्होंने कहा कि आप की सरकार बनते ही उत्तर प्रदेश में 24 घंटे के भीतर किसानों को खेती के लिए बिजली मुफ्त देने का फैसला किया जाएगा। अलीगढ़ के किसान रामजी लाल का जिक्र करते हुए आप नेता ने कहा कि उन्हें 1.5 लाख का बिजली बिल भेजा गया जिसके बाद उन्होंने आत्महत्या कर ली। उन्होंने कहा कि गलत बिजली के बिलों के कारण अपमान से भी लोग जान दे रहे हैं। प्रदेश में एटा जिले में 17 साल की एक लड़की ने आत्महत्या कर ली और सुसाइड नोट में बिजली विभाग को लिखा कि मेरे पिता अपराधी नहीं है आपने उन्हें गलत बिजली का बिल भेजा है। 

    आप ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची

    आप के उत्तर प्रदेश प्रभारी संजय सिंह का कहना है कि पार्टी की ओर से निकाली गयी तिरंगा यात्रा प्रदेश के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में जाएगी। गौरतलब है कि एक दिन पहले ही आप ने उत्तर प्रदेश में अपने 100 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इन उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा 35 फिछड़े वर्ग से तो 20 ब्राह्म्ण, 16 दलित और 5 मुस्लिम वर्ग से हैं।