यूपी की ओडीओपी की तर्ज पर इंडोनेशिया में भी योजना शुरु, राजदूत ने की सीएम योगी आदित्यनाथ से भेंट

    Loading

    – राजेश मिश्र

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) की महत्वपूर्ण योजना (Important Scheme) एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) की तर्ज पर पड़ोसी देश इंडोनेशिया (Indonesia) ने भी अपने यहां इसी तरह की शुरुआत की है। राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) से मिलने पहुंची इंडोनेशिया की राजदूत इना एच कृष्णमूर्ति (Ina H Krishnamurthy) ने कहा कि उनके देश में भी ओडीओपी (ODOP) की तर्ज पर एक गांव एक उत्पाद की योजना शुरु की गयी है। उन्होंने उत्तर प्रदेश और इंडोनेशिया के बीच सीधी हवाई सेवा की इच्छा जताते हुए कहा कि सेवा दोनों देशों के सम्बंधों को और बेहतर बनाने में मदद करेगी। 

    राजदूत कृष्णमूर्ति कहा कि उत्तर प्रदेश के बेहतरीन इनिशिएटिव ओडीओपी से प्रेरणा लेकर इंडोनेशिया के बाली में वन विलेज वन प्रोडक्ट कार्यक्रम शुरु किया गया है। इस प्रयास से जमीन स्तर पर अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है। इसी तरह उत्तर प्रदेश की तर्ज पर महिलाओं के लिए इंडोनेशिया में मिशन शक्ति शुरु की गयी है। कृष्णमूर्ति ने कहा कि इंडोनेशिया की खाद्यान्न जरूरतों की पूरा करने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है। 

    भारत का सबसे अधिक खाद्यान्न उत्पादक राज्य होने की दृष्टि से उत्तर प्रदेश से हमें अधिक अपेक्षाएं हैं। अपने अनुभव साझा करते हुए राजदूत कृष्णमूर्ति ने कहा उत्तर प्रदेश आज इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के क्षेत्र में जिस तरह तरक्की कर रहा है, वह शानदार है। मुझे जानकारी मिली है कि जल्द ही उत्तर प्रदेश एक और एक्सप्रेस वे का लोकार्पण करने जा रहा है। 

    कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू  

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मुलाकात के दौरान कहा कि जनवरी 2023 में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के आयोजन की तैयारी की जा रही है। इंडोनेशिया के उद्यमियों के लिए यह एक अच्छा अवसर हो सकता है। दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिहाज से यह महत्वपूर्ण अवसर है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इंडोनेशिया की ओर से सकारात्मक सहयोग प्राप्त होगा। यह सहयोग जी2जी और पी2पी दोनों ही मोड में हो सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू हो चुका है। यहां से दक्षिण पूर्व एशिया के देशों के लिए हवाई उड़ान शुरू करने के लिए तैयारी कर रहे हैं। 

    इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को लेकर कई बड़े प्रोजेक्ट चल रहे 

    उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में हम मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को प्रोत्सहित कर रहे हैं। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के क्षेत्र में हमने युवाओं के लिए शानदार अवसर दिया है। इसके साथ-साथ इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को लेकर कई बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश 5 एक्सप्रेस वे और 9 एयरपोर्ट वाला राज्य है। बहुत जल्द 5 और एयरपोर्ट शुरू होने जा रहे हैं। इसके अलावा जल्दी ही उत्तर प्रदेश 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य भी बनने जा रहा है। 

    मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों देश घनिष्ठ सांस्कृतिक और वाणिज्यिक संबंधों का दो सदियों से भी लंबा इतिहास साझा करते हैं। बाली और जकार्ता के उल्लेख हमारे पवित्र ग्रंथ रामायण में है। बाल्मीकि रचित रामायण में बाली, जकार्ता, सुमात्रा का प्रमुखता से उल्लेख है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में दीपोत्सव के विशेष आयोजन में प्रतिवर्ष हम इंडोनेशिया के रामलीला कलाकारों को आमंत्रित करते हैं। कलाकारों की अनुपम प्रस्तुतियां यहां लोगों को लुभाया है। समय के साथ संभव है कि दोनों देशों की उपासना पद्धति में कुछ भिन्नता हो गई हो, किंतु हमारी मूल भावना एक ही है।