पीएम मोदी ने किया कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन, पिछली समाजवादी पार्टी सरकार को कोसा

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में लखनऊ (Lucknow) और वाराणसी (Varanasi) के साथ अब कुशीनगर (Kushinagar) में भी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा चालू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बुधवार को कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ( Kushinagar International Airport) का उद्घाटन करते हुए यूपी की पिछली समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की सरकार को समाजवादी की जगह माफियावादी करार दिया और कहा कि योगी सरकार में प्रदेश विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है। कुशीनगर में उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बन कर तैयार हुआ है। कुशीनगर एयरपोर्ट 589 एकड़ में 260 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ है।

    इस मौके पर कुशीनगर में लोगों को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्वभर के बौद्ध समाज के लिए भारत श्रद्धा का, आस्था का केंद्र है। भगवान बुद्ध के ज्ञान से लेकर महापरिनिर्वाण तक की संपूर्ण यात्रा का साक्षी यह कुशीनगर क्षेत्र आज सीधे दुनिया से जुड़ गया है। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुशीनगर का विकास, उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है। 

    पीएम ने किया विपक्ष पर हमला

    इस मौके पर विपक्ष पर हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस प्रदेश के लोग अच्छी तरह जानते हैं कि इन लोगों की पहचान समाजवादी की नहीं, परिवारवादी की बन गई है। इन लोगों ने सिर्फ अपने परिवार का भला किया जबकि  समाज का और उत्तर प्रदेश का हित भूल गए। उन्होंने कहा कि 2017 से पहले जो सरकार यहां थी उसकी नीति माफिया को खुली छूट, खुली लूट की थी।

    ड्रोन नीति से कई क्षेत्रों में बदलाव आएगा

    एयर इंडिया पर हाल में लिए गए फैसले का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले, सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता मिले, इसके लिए हाल में एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है। उन्होंने कहा कि यह कदम भारत के एविएशन सेक्टर को नई ऊर्जा देगा। ऐसा ही एक बड़ा रिफॉर्म डिफेंस एयरस्पेस को सिविल यूज़ के लिए खोलने से जुड़ा है। उन्होंने ने यह भी बताया कि हाल में लॉन्च ड्रोन नीति से कृषि से स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन से रक्षा तक के क्षेत्रों में जीवनोपयोगी बदलाव आएगा।

    एयर कनेक्टिविटी में लगातार सुधार आ रहा 

    प्रधानमंत्री ने कहा कि उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है। पचास से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश में विमानन सेक्टर के विकास का उल्लेख करते हुए कहा कि राज्य में एयर कनेक्टिविटी में लगातार सुधार आ रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कुशीनगर एयरपोर्ट से पहले ही आठ एयरपोर्ट चालू हो चुके हैं। लखनऊ, वाराणसी और कुशीनगर के बाद जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर काम चल रहा है। इसके अलावा अयोध्या, अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, मुरादाबाद और श्रावस्ती में एयरपोर्ट परियोजनाएं चल रही हैं। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कुशीनगर में राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास के साथ 180.66 करोड़ रुपए की 12 नई विकास की परियोजनाओं की शुरुआत की।