File Pic
File Pic

    शाहजहांपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही यहां एक कार्यक्रम के दौरान मेरठ को प्रयागराज से जोड़ने के लिये छह लेन वाले गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के सिलसिले में बुधवार को यहां पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा, ”उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाई देने के दृष्टिकोण से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यहां का कार्यक्रम बहुत ही महत्वपूर्ण है ।”     

    प्रशासन के सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संभवत 18 दिसंबर को यहां एक जनसभा को संबोधित करने तथा गंगा एक्सप्रेस वे के शिलान्यास करने के लिए आ सकते हैं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के लिये बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां पहुंचे।     

    योगी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां बहुत ही बड़े कार्यक्रम का शिलान्यास करने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश से पूर्वी उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाला गंगा एक्सप्रेसवे देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे है।

    उन्होंने कहा कि यह 600 किलोमीटर लंबा तथा छह लेन का है बाद में इसे 8 लेन का किया जाएगा तथा यह मेरठ से प्रयागराज तक बनेगा इसमें 36 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी।   उन्होंने कहा कि मेरठ से लेकर शाहजहांपुर तथा प्रतापगढ़ होते हुए इलाहाबाद तक बनने वाले इस एक्सप्रेस वे के लिए 7386 हेक्टेयर भूमि तथा 518 ग्राम पंचायतों की भूमि ली गई है तथा इसका कार्य भी प्रारंभ होने जा रहा है।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से हमें औद्योगिक क्लस्टर विकसित करने की योजना के साथ शाहजहांपुर में इसी एक्सप्रेसवे पर इमरजेंसी लैंडिंग के लिए हवाई पट्टी को विकसित करने की कार्यवाही की गई है। योगी ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे का शिलान्यास एक ऐतिहासिक क्षण होगा तथा रोजगार सृजन एवं प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने की दृष्टि से यह बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगा।(एजेंसी)