cm yogi and priyanka

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना (Corona) के तेजी से बढ़ते नए मामलों को देखते हुए विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुटे राजनैतिक दलों (Political Parties) ने भी अपने प्रचार की रफ्तार कम करने का फैसला किया है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रदेश के राजनैतिक दलों ने विधानसभा चुनावों के मद्देनजर हो रहे बड़े कार्यक्रमों पर लगाम लगाने का फैसला किया है। प्रदेश के प्रमुख राजनैतिक दलों ने महामारी की आशंका को देखते हुए वर्चुअल रैलियों (Virtual Rallies) की तैयारी शुरु कर दी है। कांग्रेस (Congress) की ओर से प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी ने बड़ी रैलियां न करने का एलान किया है। 

    प्रदेश भर में कांग्रेस की ओर से होने वाली लड़की हूं लड़ सकती हूं कार्यक्रम के तहत आयोजित किए जाने वाले मैराथन रेस को अब न आयोजित करने का फैसला किया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गुरुवार को नोएडा में टैबलेट और स्मार्टफोन बांटने का कार्यक्रम भी रद्द कर दिया गया है। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं का कहना है कि आगामी 9 जनवरी को राजधानी लखनऊ में होने वाली प्रधानमंत्री की रैली भी रद्द की जा सकती है।

    अजय कुमार लल्लू ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र  

    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने चुनाव आयोग को पत्र लिख रैलियों और बड़ी सभाओं के आयोजन पर रोक लगाने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि इसके बजाय नुक्कड़ सभाओं, घर-घर जनसंपर्क अभियान चलाने और ग्रामीण इलाकों में छोटी सभाएं करने की अनुमति दी जाए।

    तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज

    प्रदेश में बीते तीन दिनों से रोज कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रदेश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 2038 मामले मिले हैं, जबकि मंगलवार को कोरोना के 992 नए मामले मिले थे। प्रदेश भर में अब कुल सक्रिय मामलों की तादाद 5,158 हो गए हैं। प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के अब 31 मामले हो गए हैं।

    रात्रिकालीन कर्फ्यू को दो घंटों के लिए और बढ़ा दिया गया

    अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक, प्रदेश में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट बढ़ा है, जबकि हॉस्पिटलाइज़ेशन नहीं के बराबर है। प्रदेश में 12.93 करोड़ लोगों को पहली डोज़ और 7.54 करोड़ लोगों को दोनों डोज़ लगाई गई है। उत्तर प्रदेश में 15 से 18 साल के 4 लाख 60 हज़ार 237 बच्चों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज़ दी गई है। उधर, उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए रात्रिकालीन कर्फ्यू को दो घंटों के लिए और बढ़ा दिया है। गुरुवार से रात 10 बजे से सुबह 6 बजे कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा।

    कक्षा 10 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 14 जनवरी तक के लिए किया गया बंद

    सार्वजनिक स्थानों पर 100 लोगों तक के समारोह आयोजित करने की अनुमति दी गयी है। सिनेमाघरों, बैंक्वेट हाल, जिम, स्पा, रेस्टोरेंटों को 50 फीसदी की क्षमता पर संचालित करने को कहा गया है ।सरकार की ओर से जारी किए गए आदेशों में कक्षा 10 तक के सभी सरकारी व निजी स्कूलों को 14 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। सभी प्रतिष्ठानों में कोविड हेल्प डेस्क बनाने और निगरानी समितियों को फिर से सक्रिय कर देने के भी आदेश जारी किए गए हैं।